UP Shadi Anudan : सरकार ने अपने नागरिकों की सहायता के लिए अनेकों योजना चलाई हैं। मुख्यमंत्री योजना , प्रधानमंत्री योजना और भी कई सरे योजना चलाई गयीं हैं। इन्हीं योजनाओं में एक योजना का नाम हैं – UP Shadi Anudan Yojana. दोस्तों इस योजना के तहत आपको गरीब परिवार के लिए सरकार 51000 रुपयां की सहायता राशि प्रदान करती हैं।

आज हमलोग इस पोस्ट के माध्यम से इसी बारें में बात करेंगे की शादी अनुदान योजना क्या हैं ? उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए योग्यता और उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए आप कैसे ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

Shadi Anudan , UP Shadi Anudan
UP Shadi Anudan

Uttar Pradesh Kanya Vivah Yojana के तहत सभी गरीब परिवार से संबंध रखने वाले अनुसूची जाति , अनुसूची जनजाति , अल्पसंखयक , सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग को राज्य सरकार द्वारा न्यूनतम राशि 51000 रुपया की अनुदान देगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा तो चलिए देखते हैं क्या हैं ? Shadi Anudan योजना और कौन कौन लोग हैं इसके लाभार्थी और इस योजना के लाभ लेने के लिए आपको क्या क्या करना होगा ? आवशयक दस्तवेज क्या हैं Uttar Pradesh Kanya Vivah Yojana का लाभ लेने के लिए।

UP Shadi Anudan Yojana 2020 | उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया हैं की उप्र शादी अनुदान योजना गरीब परिवार से सम्बन्ध रखने वाली कन्याओं के विवाह के लिए दिया जाने वाला अनुदान हैं। इस योजना के शुरुवात मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने किया हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए यानि UP Shadi Anudan Yojana 2020 का लाभ लेने के लिए आवेदक के लड़की का आयु 18 वर्ष से ज्यादा और वर की आयु 21 से ज्यादा होना चहिये। यह योजना सिर्फ 2 लड़कियों वाले को मिलेगा मतलब अगर आपके 3 बेटियां हैं तो तीनों इसका लाभ नहीं उठा सकती हैं।

SeekPng.com jewellery model png 2480400

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना Online Apply | Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana Online Apply 2020

उत्तर प्रदेश के जो लाभार्थी शादी के लिए राज्य सरकार के इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। लेकिन इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने के वाले परिवार की वार्षिक आये 46080 रुपया से अधिक और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवार की वार्षिक आय 56460 रुपया से अधिक नहीं होना चाहिए। जो लाभार्थी के इसके बिच में आते हैं वो उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदक कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदक करने की प्रक्रिया आगे दी गयी हैं।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का उदेशय

उत्तर प्रदेश के गरीब लोग को आर्थिक रूप से कमज़ोर है पैसे न होने की वजह से अपनी बेटी की शादी नहीं कर पाते |इस बात पर ध्यान देते हुए राज्य सकरार ने उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित  जातिजन जाति ,अल्पसंख्यक ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग ,अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना |इस योजना के ज़रिये लड़कियों को लेकर लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना।

UP Shadi Anudan Scheme Overview

Name Of SchemeUP Shadi Anudan
Started ByChief Minister Yogi Aditya Nath
Assistant Amount51000
BeneficiaryAll girls of State
Official Websitehttp://shadianudan.upsdc.gov.in/  

यूपी विवाह अनुदान योजना

UP Shadi Anudan Yojana के अंतर्गत शादी के लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से सीधे बैंक खता में पंहुचा दी जाती हैं। इसलिए आवेदक के पास अपना बैंक अकाउंट होना जरूरी हैं और इस बात का भी ध्यान रखा जाये की बैंक अकाउंट केवल राष्ट्रीय बैंक में ही हो। लाभार्थी सरकार द्वारा दी जाने वाला धनराशि निकाल सकता हैं जब उसके बेटी की शादी हो। इस योजना यूपी विवाह अनुदान योजना के तहत आवेदन केवल शादी से 90 दिन पहले या शादी के 90 दिन बाद तक किया जा सकता हैं। इस योजना के लड़की को चिकित्सक की सुविधा भी प्रदान की जाती हैं।

उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए योग्यता | Eligibility Criteria For Uttar Pradesh Kanya Vivah Yojana

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी हो।
  • इस योजना के अंतर्गत अनुसूची जाती , अनुसूची जनजाति , अल्पसंखयक , पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़ा वर्ग के लोग शामिल हैं।
  • उप्र विवाह योजना के अंतर्गत ग्रमीण इलाकों के रहने वाले की वार्षिक आय 46080 रुपया से ज्यादा और शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों की आय 54560 रुपया से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का उम्र 18 वर्ष और वर का उम्र 21 वर्ष होना अनिवार्य हैं।

UP Shadi Anudan Yojana चलाने का लाभ

  • इस योजना का लाभ गरीब परिवार बेटियों की सहायता करना हैं जो आर्थिक रूप से शादी करने के लायक न हैं।
  • विवाह अनुदान योजना 2020 के अंतर्गत अनुसूची जाति , अनुसूची जनजाति , अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लड़कियों को सहायता राशि प्रदान करना।
  • इस योजना के जरियों लोगों में लड़कियों के लिए नकारात्मक सोच को बदले।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required Documents for UP Shadi Anudan Scheme

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का शादी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply For UP Shadi Anudan Yojana ?

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवशयक दस्तावेज को रख के लें उसके बाद अपने फ़ोन या लैपटॉप से उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए आवेदक करने के लिए बैठे। आप इस योजना के ऑनलाइन अप्लाई करवाने के लिए साइबर कैफ़े में भी जा सकते हैं।

यूपी शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन करने के लिए यह स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले शादी अनुदान के योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। यहाँ आपको शादी ऑनलाइन आवेदक का लिंक ढूँढना हैं।
UP Vivah Anudan Yojana
  • सबसे ऊपर आपको नया पंजीकरण का लिंक दिखेगा। यहाँ आपको अपने जाति के नौसर लिंक पर दबाना हैं। फिर आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा इसमें आप अपना जनकारी सही – सही भरे।
UP Shadi Anudan Yojana 2020
इस फॉर्म को सही – सही भरें।
  • इस फॉर्म में सभी जानकारी सहीं – सहीं भर लेने के बाद आपको ” जमा बटन ” पर दबाना हैं और फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना हैं। मैं आपको सलाह देता हूँ की फाइनल सबमिट करने से पहले आप एक बार फॉर्म को चेक कर लें।
  • अगर भविष्य के आपका आवेदक पर्ची खो जाता हैं तो इस लिंक पर दबा पर आप अपना पर्ची फिर से प्रिंट कर सकते हैं।
उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

UP Shadi Anudan QNA

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की आयु कितनी होनी चाहिए ?

उत्तर – इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु कमसे कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

UP Shadi Anudan Yojana के तहत कितना सहायता राशि मिलेगा ?

51000 हजार रुपया।

मेरी तीन बेटियां हैं तो क्या मैं इस योजना का लाभ उठा सकता हूँ ?

नहीं , 2 से अधिक बेटी होने पे आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

अंतिम शब्द ,

दोस्तों यह थी पूरी जानकारी ‘ UP Shadi Anudan ‘ के बारे में। अगर आपका कोई सवाल हैं उत्तर प्रदेश कन्या विवाह से सम्बंधित तो जरूर पूछे निचे कमेंट। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया व्हाट्सप्प , फेसबुक और अन्य जगह जरूर शेयर करें। जाते – जाते यह भी पढ़ते जाये।