Grammarly Kya Haiआज हम आपको बताने वाले हैं कि Grammarly Kya Hai तथा Grammarly का इस्तेमाल कैसे करें ? अगर आप Grammarly के बारे में नहीं जानते हैं और अगर आपने इसके बारे में आपने कहीं सुना है तो आज हम आपको Grammarly के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

आज अंग्रेजी हमारी दुनिया भर में संपर्क का सूत्र बन गयी है। क्योंकि अंग्रेजी भाषा एक सर्वव्यापी भाषा बनती जा रही है जिसे दुनिया के लगभग हिस्सों में बोला व समझा जाता है। इसलिए अंग्रेजी के माध्यम से आप दुनिया के किसी भी हिस्से में अपने विचार प्रकट कर सकते हैं। 

अगर आप अपने Mobile या Computer के माध्यम से अंग्रेजी में कुछ भी लिख रहे हैं तो जाहिर है कि जल्दी के चक्कर में आपसे Grammar, Vocabulary व Spelling इत्यादि में गलती हो सकती है। क्योंकि गलती इंसान से ही होती है।

यदि आप जो लिख रहे हैं उसमें ऐसी गलतियाँ होंगी तो ये आपके लिखे हुए लेख या पत्र जो भी है, को प्रभावहीन व उतना अच्छा नहीं दिखा पाती हैं और कई बार तो इन गलतियों के कारण लिखा हुआ पढ़ने पर समझ में भी नहीं आता होगा। अगर आपकी अंग्रेजी पर पकड़ थोड़ी कमज़ोर है तो अक्सर ऐसी गलतियाँ होंगी।

तो इन्हीं गलतियों से बचने के लिए ही Grammarly का उपयोग किया जाता है। अब हम बात करते हैं आज के ख़ास टॉपिक के बारे में कि Grammarly क्या है व इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

Grammarly Kya Hai ? – What Is Grammarly In HIndi

Grammarly एक टूल/सॉफ्टवेयर का नाम  है जिसे “Grammarly Inc”  नामक अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी द्वारा आज से लगभग 10 साल पहले 1 जुलाई 2009 को जारी किया गया था। यह कंपनी एस प्रकार के Digital Writing टूल Natural Language Processing व Artificial Intelligence (AI) द्वारा बनाती है जिसमें Machine Learning और Deep Learning Algorithm का उपयोग किया जाता है।

Grammarly कंपनी के हेडक्वार्टर San Francisco में है व अन्य ऑफिस  Kyiv, New York City, व Vancouver शहरों में हैं।

Grammarly सॉफ्टवेयर अपने आप आपके लिखे हुए पैराग्राफ में से Grammer, Spelling, Punctuation, Word Choice व Sentence में हुई किसी Style के गलती को ढूँढ लेता है व आपको एक क्लिक में उन्हें सुधारने की सुविधा देता है।

गलतियों को सुधारने के अलावा ये आपको कई प्रकार के English Writing से संबंधित सुझाव भी देता है जिससे आप अपनी लिखने के प्रकार को और बेहतर बना सकते हैं।

तो इस प्रकार यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो Grammarly आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है क्योंकि इससे आपको टाइपिंग के वक़्त ही आपको अपनी गलतियाँ दिख जाएँगी जिन्हें आप एक क्लिक से सुधर पाएंगे।

आपके लिखे हुए पैराग्राफ में यदि कोई गलती होगी तो Grammarly उसको लाल रंग की Underline के साथ दिखायेगा ताकि वो गलती आपके ध्यान में आ जाये।

Grammarly आपको Plagiarism Detection जैसी कई और सुविधाएँ भी देता है जो वो अपने नए अपडेट में जोड़ता है।

Grammarly की खूबियाँ  

अभी हमने जाना कि Grammarly क्या है ? तो अब बात आती है इसके फ़ायदों कीGrammarly को इस्तेमाल करने पर आपको कई फायदे मिलते हैं जिन्हें निम्नलिखित बिंदुओं में बांटा गया है

  • जब आप लिख रहे होते हैं तो ये आपके लिखे हुए में से आपकी Grammer, Spelling, Punctuation, Word Choice व Sentence में किसी चिन्ह जैसे Comma (,) की गलती को दर्शाता ही नहीं बल्कि सुधारता भी है।
  • इतना ही नहीं ये आपकी लिखने की शैली को भी सुधारने में सहायक है जिसके लिए ये आपको बीच-बीच में सुझाव भी देता है।
  • ये व्यापार और शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत कारगर साबित हुआ है।
  • यह इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है व Simple Design के साथ आता है। इसके अलावा इसका गलती को आसानी से समझाने का तरीका भी बहुत अच्छा है।
  • यह आपको Free में भी इस्तेमाल करने को मिलता है। अतिरिक्त Features के लिए आपको इसका Grammarly Premium ख़रीदना पड़ता है। 
  • इसे आप Mobile में App के माध्यम से, Computer में इसके Software के माध्यम से तथा ब्राउज़र में Grammarly Extension के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह Microsoft Word, WordPress व Facebook इत्यादि प्लेटफार्म पर भी Integrate हो जाता है।
  • यह अपने नए नए अपडेट में काफ़ी सुधार करता रहता है जिस कारण आपको कभी यह पुराना महसूस नहीं होगा।
  • सॉफ्टवेयर के अलावा आपको इनकी ब्लॉग पर रोज़ाना नयी नयी टिप्स व गाइड मिलेंगी जिससे आप अपनी अंग्रेजी में और सुधार कर पाएंगे।
  • आपको इसमें Realtime मतलब लिखते वक़्त ही गलितयां सही करने को मिलती हैं व इसकी Accurancy (शुद्धता) भी काफी सही है। 

Grammarly के Features 

Grammarly में आपको Writing से जुड़े कई Features मिलते हैं जिनमें से कुछ को छोड़कर आप इनका उपयोग इसके Free Version में भी कर पाएंगे। इसमें मिलने वाले Features निम्नलिखित हैं –

  • Comma के लिए सुझाव,
  • Grammar और Spelling की जाँच,
  • Grammar के नियमों का विस्तारपूर्वक वर्णन,
  • Grammarly का Editor,
  • Microsoft Office के साथ Integrate,
  • Outdated Spelling व Misspelled Words की जाँच,
  • Plagiarism Detector,
  • Vocabulary के सुझाव,
  • Personal Dictionary व 
  • Words की परिभाषा आदि।

Grammarly के Plans 

Grammarly के मुख्य रूप से दो प्लान आते हैं – Free और Premium, फ्री में आपको Premium Plan के Features नहीं मिलते हैं व Ads भी देखने को मिल जाते हैं। Grammarly का Premium Version लेने पर आपको सारे Features दिए जायेंगे व Ads दिखाकर आपको परेशान भी नहीं क्या जाएगा। 

चलिए हम Grammarly के Plans को जान लेते हैं कि कौनसा प्लान हमें कितने रूपये में मिलेगा ? ताकि आप अपने अनुसार सही प्लान का चयन कर सकें –

Free – 0$

इस प्लान में आपको कुछ भी Pay करने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन इसमें आपको अन्य प्रीमियम Features देखने को नहीं मिलेंगे।

Monthly – $29.95/ प्रति महिना

इस Premium प्लान में आपको प्रति महीना $29.95 का भुगतान करना होगा। इस प्रकार आपका 12 महीनों (1 वर्ष) का कुल खर्च $29.95 × 12 महीने = $359.4/प्रति वर्ष होगा।

Quarterly – $19.98/प्रति महीना

इस Premium प्लान में आपको प्रति तीन महीनों में एक बार भुगतान करना होगा। जिसमें $19.98 प्रति महीना के हिसाब से आपको तीन महीनों में $59.95 का भुगतान एक साथ करना होता है। इस प्रकार आपका 12 महीनों (1 वर्ष) का कुल खर्च $59.95/प्रति तीन महीना × 4 या $19.98 × 12 महीने = $239.8/प्रति वर्ष होगा। 

Annual  – $11.66/ प्रति महीना

इस Premium प्लान में आपको 1 वर्ष का $319.95 का भुगतान एक साथ ही करना होगा।  जिसमें आपसे $11.66/ प्रति महीना के हिसाब से एक साथ भुगतान लिया जायेगा। 

नोट :- इन तीनों प्रीमियम प्लान में आपको Features समान ही मिलेंगे बस इनमें आपके द्वारा किये जाने वाले भुगतान में फर्क है।

क्या Grammarly का इस्तेमाल करना सुरक्षित है ?

कई लोगों के मन में सवाल होगा कि क्या Grammarly का इस्तेमाल करना सुरक्षित है ? तो इसका जवाब है – हाँ अगर आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इनकी Privacy Policy को पढ़ेंगे तो आपको वहाँ पर इसके बारे में बताया गया है

इनका कहना है कि ये आपकी ईमेल, नाम/यूजरनेम व पासवर्ड ‘जो हम Grammarly पर अकाउंट बनाते वक़्त दर्ज करते हैं’, के अलावा हमारी कोई जानकारी नहीं चुराता है और ना ही हमारी Files को Access करता है

इस प्रकार Grammarly का उपयोग करना सुरक्षित है। लेकिन अगर आपने इनसे संतुष्ट नहीं है तो आपको इनकी वेबसाइट से अपनी जानकारी हटाने का विकल्प भी दिया जाता है।

Grammarly कैसे Use करें 

Grammarly का इस्तेमाल करने के लिए आप निम्न Steps को फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile में Grammarly App या Computer में Grammarly Software अथवा Browser में Grammarly Extension Install करना होगा
  • App या Extension इनस्टॉल हो जाने के बाद आपको इसमें अपने अकाउंट से लॉग इन करना है। अगर आपका अकाउंट नहीं बना हुआ है तो आप Sign Up या Create Account पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना है।
  • सब कुछ Setup करने के बाद आप जब कहीं कुछ टाइप करेंगे तो अगर आपसे टाइपिंग के समय गलती होगी तो वो लाल लाइन से Highlight हो जाएगी जिस पर क्लिक करके आप जान पाएंगे कि आपने क्या गलती की है
  • आप Underline Word पर क्लिक करके उस गलती को सही कर पाएंगे। आपको उपर कोने में आपके Article में जितनी गलतियाँ हैं वो भी बता देगा।

तो इस प्रकार आप Grammarly का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Grammarly के Alternatives 

अगर आप किसी कारण से Grammarly का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके अन्य Alternative का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो आपको इसके जैसे Features उपलब्ध करवाते हैं। इसके Alternatives में निम्न टूल्स मुख्य हैं –

Conclusion (निष्कर्ष)

तो आज हमने जाना कि Grammarly क्या है व इसका इस्तेमाल कैसे करें, जैसी कई जानकारी। अगर आपको लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये व उन्हें भी इस टूल के बारे में बताये अगर वे इसके बारे में नहीं जानते हैं।

नीचे कमेंट में भी बताइए कि इस टूल के बारे में आपकी क्या राय है व आज का लेख “Grammarly Kya Hai” आपको कैसा लगा ? अगर आपका कोई सवाल है तो वह भी पूछ सकते हैं।

आज के लेख में बस इतना ही, मिलते हैं अगले उपयोगी लेख में !

तब तक के लिए अलविदा !

आप ये लेख भी पढ़ सकते हैं –