Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF – आपने यह लाइन सुना है क्या आप जो काम करते है उसके द्वारा ही आपका भाग्य निर्धारित होता हैं। यानी अगर आप आज सही दिशा में मेहनत करते है तो आपको कल जाके सफलता मिलेगी। यह बात तो बिलकुल सही हैं। आपको यह जानकार बड़ा ही हैरानी होगी की आदमी पढ़ लिख लेने के बाद भी वही काम को करता है जो काम उसके माता – पिता या आस – पड़ोस वाले कर रहे होते हैं।

फिर आप ही बताइये पढ़ने लिखने का क्या फायदा ? जिस बुक का summary आज मैं आपको दूंगा इस बुक का नाम हैं – Rich Dad Poor Dad ( Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF ). इसे लिखा लिखा हैं रोबर्ट कियोसाकि ( Robert Kiyosaki ) ने लिखा है की स्कूल और कॉलेज जो ज्ञान हमें दिया जाता हैं वह हमारे जीवन में मात्र 10 से 15 प्रतिशत काम आता हैं।

स्कूल में हमें पैसा कैसे बनाया जाता है। यह नहीं सिखाया जाता हैं। देखिये जब मैं ने इस बुक रिच डैड पुअर डैड को पढ़ा तो मुझे लगा की काफी सारे लोगो को मैनेजमेंट नहीं आता है जिसके चलते वे लोग अपने लाइफ में सफल नहीं हो पाते हैं।

Rich dad poor dad in hindi pdf

पहले तो आपको इस बुक का ओवरव्यू दूंगा और अंत में आपको इस बुक का पीडीऍफ़ भी प्रदान करूंगा। दोस्तों मेरा यह बुक के समरी लिखने के एक मात्र उदेशय है की मेरे यूजर को मैनेजमेंट का ज्ञान हो और हर कोई यह बात समझ आये की पैसे कैसे कमाया जाता हैं।

Money बनाने को लेकर काफी सारे बुक हैं लेकिन Rich Dad Poor Dad उनमेसे एक शानदार बुक हैं। इसमें निचे आपको आपको मैं Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF दूंगा।

Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF | रिच डैड पुअर डैड बुक

यह बुक मनी मेकिंग बुक में सबसे शानदार बुक हैं। इस बुक के टाइटल से ही आपको समझ आ गया होगा की यह किताब किस बारें में होगा। उस बुक का टाइटल ही इस बुक का पूरा थ्योरी है। इस बुक में आपको कमाल की Financial Advice दी जाती है ताकि आप सिख पाए कैसे पैसा बनाया जाता हैं. इसको दो लेखकों ने मिलके लिखा हैं उन दोनों का नाम हैं – Robert Kiyosaki और Sharon Lechter .

इस बुक में टोटल 10 लेसन हैं। जो इस प्रकार हैं :-

  • Chapter – 1. समाज की अस्वीकृति का डर हमें “चूहा दौड़” छोड़ने और अमीर बनने से रोकता है।
  • Chapter – 2. डर और लालच आर्थिक रूप से अनजान लोगों को तर्कहीन निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • Chapter – 3. व्यक्तिगत और सामाजिक समृद्धि दोनों के लिए महत्वपूर्ण होने के बावजूद, हमें वित्तीय बुद्धिमत्ता (financial intelligence) के बारे में ज्ञान नहीं दिया जाता है |
  • Chapter – 4. वित्तीय स्व-शिक्षा और आपके वित्त का एक यथार्थवादी मूल्यांकन, बढ़ते धन की नीव हैं ।
  • Chapter – 5. अमीर बनने के लिए, आपको जोखिम उठाना सीखना चाहिए।
  • Chapter – 6. धन का मार्ग लंबा है, इसलिए आपको खुद को प्रेरित रखना चाहिए।
  • Chapter – 7. आलस्य और अक्खड़पन आर्थिक रूप से जानकार लोगों को भी गरीबी तक पहुंचा सकता है।
  • Chapter – 8. केवल संपत्तियों में निवेश करें, जो आपकी जेब में पैसा डालती हैं; और देनदारियों से बचें, जो पैसे निकालते हैं।
  • Chapter – 9. आपका पेशा बिलों का भुगतान करता है, लेकिन आपका व्यवसाय वह है जो आपको अमीर बना देगा।
  • Chapter – 10. अपने करों (टैक्स) को कम करने में मदद करने के लिए कर कोड ( टैक्स कोड ) को समझें।

About Book Rich Dad Poor Dad PDF

Book NameRich Dad Poor Dad
AuthorRobert Kiyosaki , Sharon Lechter
Originally Published1997
User Rating4.5 / 5
Page Count207

Rich Dad Poor Dad Book Summary In Hindi

इस बुक का नाम रिच डैड पुअर डैड इसलिए पड़ा क्युकी लेखक रोबर्ट कियोसाकि मानते हैं की उनके दो डैड हैं। Robert के पिता जी जो की गरीब थे। वहीँ उनके दोस्त के पिता आमिर थे। इस बुक फोकस ही इस बात पर है की हमलोग ज़्यदातर फाइनेंसियल नॉलेज कॉलेज या स्कूल में नहीं सीखते हैं। हम ऐसे नॉलेज उन लोगो से सीखते हैं जिनके पास पैसा नहीं होता हैं।

कियोसाकि के अनुसार , जैसी व्यक्ति के फाइनेंसियल स्टेटस होता है उसी के अनुसार वह दूसरों को सलाह देता हैं। उदहारण के तौर पर मान लीजिये हम किसी ऐसे व्यक्ति से advice लेते है जिसकी वार्षिक ( annual ) आय 2,00,000 रुपया है तो वह उसी लेवल के सलाह आपको देगा। इसके तुलना में अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से फाइनेंसियल advice लेते है जिसकी महीने का आय 5,00,000 रुपया है तो उनकी फाइनेंसियल एडवाइस की वैल्यू 5 लाख जितनी होगी।

रोबर्ट कियोसाकि कहते हैं की मैं बहुत ही भाग्यशाली हूँ जो मुझे दोनों व्यक्तियों से सलाह लेने का मौका मिला हैं। उन्होंने इस बुक Rich Dad Poor Dad में दोनों व्यक्तियों के सलाह के बारें में बताया हैं। एक आमिर पैसे के बारें में क्या सोच रखता है जबकि एक गरीब पैसे के बारें में क्या सोचता हैं।

एक अमीर इंसान के पास क्या होता है जो गरीब के पास नहीं होता हैं ?

जब आप इस बुक को पूरा पढ़ेंगे के पीडीऍफ़ या बुक को खरीद के तो आपको एक इम्पोर्टेन्ट लेसन मिलेगा की अमीरों के पास ऐसा क्या है जो गरीबों के पास नहीं हैं ? रोबर्ट कियोसाकि के अनुसार , अमीर व्यक्ति के पास सम्पति होती हैं यानि उनके पास संसाधन होते है जो पैसों को उनके तरफ खींच के लाती हैं।

जबकि गरीब आदमी के पास दायित्व होती हैं यानि ऐसी सोर्स जो पैसे को उनसे दूर लेके जाती हैं। एक गरीब और मिडिल क्लास आदमी जो की एक निश्चित आय यानि की लिमिटेड इनकम पर निर्भर होते हैं उनके पास एक्सपेंस ज्यादा होता हैं। बहुत से ऐसे लोग भी होते है जिनको एसेट्स और liabilities में अन्तर ही नहीं पता होता हैं।

उदहारण – एक जॉब करने वाले व्यक्ति जब कोई कार लोन पर खरीद लेता है तो उसे लगता है की यह उसकी सम्पति यानि की Assets हैं। जबकि कार खरीदने के बाद उसे पैसे नहीं मिलते है जबकि उसका पैसा उल्टा खर्च ही होता हैं जैसे की EMI , Fuel , Parking , Insurgence और Maintenance का।

आगे लेखक कहते है की इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की हमें केवल Assets यानि की संपत्ति पर ही पैसा खर्च करना चाहिए। हमें अपने Liabilities को भी पूरा करना चाहिए। लेकिन हमारा प्रयास यह होना चाहिए की जबतक जरूरत न हो तब तक दायित्व पर पैसा खर्च न करें। कोशिस करें की अपने सम्पति को assets को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाये।

उदहारण के लिए – अगर आप जॉब करते है तो कमाए गए पैसों से EMI पर बाइक या कार लेने से अच्छा है की किसी ऐसे जगह निवेश करें जहाँ से हमें आमदनी हो। जॉब करने के बाद अगर आपके पास समय है तो ब्लॉग्गिंग कर सकते है या यूट्यूब वीडियो बना कर अतिरिक्त सम्पति एकत्रित क्र सकते हैं।

पैसे कैसे काम करती हैं ? How Does Money Work ?

इस बुक में दूसरी बात जो मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित की थी की अमीर लोग के लिए पैसा काम करती है जबकि गरीब और मिडिल क्लास लोग पैसा के लिए काम करते हैं। इसके लिए लोग जॉब पर ज्यादा ध्यान देते हैं। आपने भी देखा होगा की जो अमीर है वह और अमीर हो रहे है और जो गरीब है वह और गरीब। कारन आपने ऊपर पढ़ लिया हैं। अमीर लोग पैसा से पैसा बनाते हैं जबकि गरीब लोग पैसा सेविंग करते हैं।

Download Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF

अगर आप इस बुक को विस्तार से पढ़ना कहते हैं तो इसे आपको Flipkart या Amazon से खरीदना होगा। इस बुक में और भी काफी कमाल के Money Making टिप्स दिया गया हैं। मैं पर्सनली एक कॉमर्स का स्टूडेंट्स होने के नाते आपको यह बुक पढ़ने का सलाह दूंगा। यह बुक अभी लीगली मुफ्त में उपलब्ध नहीं हैं।

आप youtube पर इस बुक की फुल ऑडियो बुक भी सुन सकते हैं जो की निचा दिया गया हैं।

Download Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF

आपको निचे पीडीऍफ़ प्रदान क्र रहा हूँ जिसे डाउनलोड करके आप कहीं भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं। Download कीजिए पीडीऍफ़ – Click Here

Disclaimer – HIndibodh ने इस बुक को न ही स्कैन किया है और न ही अपलोड किया हैं। हमने सिर्फ इंटरनेट पर उपलब्ध पहले लिंक को यहाँ दिया हैं। अगर आप चाहते है की यह लिंक यहाँ पब्लिश न हो तो कृपया सम्पर्क करें>>

Rich Dad Poor Dad Book के बारें में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।

  1. How to download rich dad poor dad in hindi pdf ?

    Rich Dad Poor Dad बुक आप ऑनलाइन में कहीं भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोस्ट में उसकी method बताई गयी हैं।

  2. रिच डैड पुअर डैड के लेखक कौन हैं ?

    यह किताब दो लेखक ने मिलके लिखा है एक Robert Kiyosaki और दूसरा Sharon Lechter

मेरा विचार ,

यह बुक बहुत ही कमाल की बुक मैं आपको आपके सफलता के लिए इस बुक को पर्सनली पढ़ने का सलाह दूंगा। इसे आप अपने जीवन में एक बार अवश्य पढ़े अगर कामयाब होना चाहते है तो सिर्फ इसे ही नहीं आपको अन्य बुक भी पढ़ने का सलाह दूंगा

जो आपको वित्तीय शिक्षा प्रदान करती हैं। दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसे लगा मुझे कमेंट के माध्यम से बताइये इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करिये ताकि उनके मन पैसों से लेकर जो विचारधारा बना हुआ है वह निकले और वे भी कामयाब हो सकें। धन्यबाद ❤

Rich dad poor dad in hindi pdf , Rich dad poor dad in hindi pdf  , Rich dad poor dad in hindi pdf  , Rich dad poor dad in hindi pdf   Rich dad poor dad in hindi pdf  , Rich dad poor dad in hindi pdf  , Rich dad poor dad in hindi pdf , Rich dad poor dad in hindi pdf  , Rich dad poor dad in hindi pdf  , Rich dad poor dad in hindi pdf