Chia Seeds In Hindi – आप लोगों में से बहुत ही कम लोग चिया सीड्स के बारें जानते होंगे। अगर आप जानते है तो बहुत अच्छी बात है। आपको इसे उपयोग करना भी आना चाहिए। आज इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करेंगे की Chia Seeds क्या हैं ? Chia सीड्स के खाने के फायदे , उपयोग के तरीका और नुक्सान के बारें में।

चिया बीज ( Chia Seeds In Hindi ) को हमलोग सुपर फ़ूड के नाम से भी जानते हैं क्योंकि इसमें भरी मात्रा में ओमेगा – 3 , फैटी एसिड , फाइबर , मिनरल्स , प्रोटीन और भी अन्य काफी तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसमें और भी अन्य तत्त्व जैसे कैल्शियम , आयरन , मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी मात्रा में मिलता हैं।

अगर आप पुराने कब्ज के मरीज है और आप स्वश्थ नहीं हो पा रहे हैं तो एक चिया बीज ( Chia Seeds ) को भी प्रयोग करके देख लीजिये। यह कब्ज को ठीक करने में भी काफी कारगर साबित होता हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपका वजन कम हो सकता हैं।

Chia Seeds सेंट्रल अमेरिका से आया था। 14वीं शताब्दी में एज्टेक सभ्यता के द्वारा ये लाया गया था। इसको आप कई तरह से उपयोग कर सकते हैं जैसे – स्मूदी , ग्रोनोला बार , ब्रेकफास्ट , desserts और बेक्ड चीजों में भी।

Chia Seeds In Hindi

विषय सूची

चिया बीज क्या हैं ? What is Chia Seeds In Hindi ?

चिया सीड्स ( Chia Seeds ) तरह का खाद्य पदार्थ है जो छोटे – छोटे काले रंग के दाने में होते हैं। इसका वनस्पति नाम साल्विया हिस्पैलिका ( Salvia hispanica ) हैं। कई देशों में लोग इसे मैक्सिकन चिया और साल्बा चिया के नाम से भी जानते हैं। कई दशकों से Chia Seeds हमारे सेहतमंद डाइट का अहम हिस्सा बन गया हैं क्योंकि इसमें ओमेगा – 3 , फाइबर , प्रोटीन , एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता हैं इसलिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता हैं।

Chia Seeds In Hindi | Chia Seeds Kya Hia

चिया बीज में उपलब्ध पौष्टिक तत्त्व | Chia Seeds Nutritional Value In Hindi

Chia Seeds में कौन सा तत्व कितना मात्रा में उपलब्ध हैं। इसकी जानकरी आपको निचे दी गयी हैं। चलिए आपको बताते है इसमें कौन सा तत्त्व कितना मात्रा में उपलब्ध है :-

1.ओमेगा-3 फैटी एसिड4915 एमजी
2.ओमेगा-6 फैटी एसिड1620 एमजी
3.डाइटरी फाइबर10.6 ग्राम
4.प्रोटीन4.4 ग्राम
5.कॉपर0.1 एमजी
6.जिंक1 एमजी
7.कैल्शियम17 एमजी
8.मैंगनीज0.6 ग्राम
9.फास्फोरस265 एमजी
10.सोडियम5.3 एमजी

चिया बीज के फायदे | Benefits Of Chia Seeds In Hindi

चिया बीज के उपयोग करने के काफी सारे फायदे होते हैं लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए की किसी भी चीज का सही मात्रा में ही उपयोग ठीक होता हैं नहीं तो उसका नुक्सान आपको देखने को मिलेगा। इसमें सभी तत्व पाए जाते हैं जिससे यह आपने आप एक सम्पूर्ण आहार हैं दूध की तरह। चिया बीज ( Chia Seeds ) के उपयोग करने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

1. चिया बीज वजन कम करने में मदद करता हैं | Chia Seed Helps to loss weight

कई अध्ययन में यह साबित हो चूका है की चिया बीज का नियमित उपयोग आपके वजन कम करने में सहायक सिद्ध हो सकता हैं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता हैं। आपको बता दें क फाइबर पचने में काफी समय लगता हैं जिस से आपका पेट काफी समय के लिए भरा रहता हैं। इसलिए आप बार – बार खाना नहीं खाते हैं।

जिससे आपका वजन कम होता हैं। वजन कम करने के लिए chia seed को पानी के साथ उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए चिया बीज को पानी के गिलास में डालें और चम्मच से मिलाये। थोड़ी देर बाद आप पानी का सेवन करलें। आप चाहे तो फ्लेवर के लिए निम्बू और संतरा का उपयोग कर लें।

2. ओमेगा – 3 फैटी एसिड लेने का अच्छा माध्यम। Chia Seeds Are Good Source Of Omega – 3 Fatty Acid

आपको पहले भी बताया जा चूका है की Chia Seed आपको भरपूर मात्रा में ओमेगा – 3 फैटी एसिड होता हैं। यह ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखती हैं। आपको भी पता हैं की ब्लड प्रेशर का सामान्य होने से कई तरह के बीमारिया से आप बचे रह सकते हैं। सही मात्रा अगर आप chia seed का उपयोग करते हैं तब आपका ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता हैं।

3. मिनरल्स से भरपूर।

इसमें सभी मिनरल्स जैसे आयरन , कैल्शियम और मैग्नीशियम होता हैं। इनका मुख्य काम हैं हमारे शरीर में नमक में मात्रा को सामान्य बनाये रखना हैं। अधिक मात्रा में नमक के सेवन से पानी को शरीर में जाने का रास्ता नहीं मिलता हैं जिस से ब्लड प्रेशर बढ़ता हैं लेकिन अगर आयरन और मैग्नीशियम सही मात्रा में मौजूद हो तो यह नमक की मात्रा को कण्ट्रोल करती। हैं। ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखने के लिए Chia Seed का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. चिया बीज में एंटी – इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं।

बाकी खूबियों की तरह चिया बीज ( chia seeds in hindi ) में एंटी-इंफ्लेमेटरी खूबी भी है जो शरीर में सूजन, दिल की बीमारियां आदि से बचाव करती है। आपको बता दें कि डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला खाना होना जरुरी है क्योंकि इससे शरीर में कई बीमारी टल जाती हैं।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करता हैं। Manage Cholesterol Level In Hindi

कोलोस्ट्रोल की समस्या आजकल आम बात हैं। चिया बीज कोलोस्ट्रोल के मात्रा को सामान्य बनाये रखता हैं। ओमेगा – 3 फैटी एसिड शरीर से ख़राब कोलोस्ट्रोल को कम करता हैं जिस से दिल स्वस्थ रहता हैं।

6. कब्ज की समस्या में राहत।

अगर आपका पेट स्वश्थ है तब आपको काफी कम बीमारियां होने की सम्भावना होती हैं। काफी साडी बीमारियां पेट से जुड़ी होती हैं। चिया बीज़ का उपयोग से आपको कब्ज की समस्या में राहत मिलती हैं जिस से आप कई तरह के बीमारियां से बचे रह सकते हैं।

7. डायबिटीज में फायदेमंद

चिया बीज का अगर आप सही मात्रा में नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको डायबिटीज़ जैसे बीमारी से बचाये रखता हैं। आपको पोस्ट के शुरुवात में ही बताया गया था इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं।

8. चिया बीज के अन्य फायदे।

  • इम्यून सिस्टम के लिए यह काफी फायदेमंद हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं।
  • चिया सीड आपके हडियों को मजबूत करता हैं क्योंकि इसमें आपके काफी मात्रा में पोटेशियम और कैल्शियम उपलभ्ध हैं।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी उपलब्ध है जो आपके त्वचा को स्वश्थ रखती हैं।
  • यह आपके दिल को स्वश्थ रखता हैं।
  • यह आपके दातों को मजबूत बनाता हैं।

चिया बीज उपयोग कैसे करें ? How to use Chia Seed ?

चिया बीज को कई तरह से आप उपयोग कर सकते हैं। आप लगभग हर रेसिपी में चिया बीज का उपयोग कर सकते हैं जैसे की –

  • चिया बीज और पानी – इसके लिए चिया बीज को पानी में भिगों दे और आधा – एक घंटा बाद इस पानी का सेवन करलें। अगर आप चाहे तो उसमें निम्बूं या संतरा का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • चिया बीज और सलाद – इसको आप सलाद के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। आप अपने सलाद पे थोड़ा – सा चिया बीज दाल दें और सेहतमंद सलाद का मजा लें।
  • चिया बीज चावल के साथ – आप इसका उपयोग चावल के साथ भी कर सकते हैं।
  • चिया बीज और दलीय – चिया बीज का उपयोग आप दलिया के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए दलिया के ऊपर से चिया बीज दाल के आनंद लें।
  • चिया बीज और दही – आप इसका उपयोग दही में सबूत या पीसकर भी कर सकते हैं।
  • चिया बीज चाय के साथ – चाय में एक चमच चिया सीड डाल दें और 20 – 25 मिनट बाद उसका उपयोग करलें।
  • अन्य उपयोग – आप और भी कई तरह से चिया सीड का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे :- चिया बीज फल के साथ , सूप के साथ , ब्रेकफास्ट के साथ और बेक्ड चीजों के साथ।

चिया बीज के नुक्सान ( Side Effects Of Chia Seeds In Hindi )

आपको भी पता हैं किसी भी चीज का फायेदा के साथ साथ नुक्सान भी होता हैं। अगर उसका सही मात्रा में उपयोग न हो तो काफी नुक्सान हो सकता हैं। इसलिए चिया बीज का इस्तेमाल भी आप सही मात्रा में करें। अगर आपने इसका ज्यादा उपयोग किया तो यह नुकसान हो सकता हैं –

1. लो ब्लड प्रेशर।

चिया बीज में ओमेगा – 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखता है अगर आपने इसका अधिक मात्रा में उपयोग किया हो यह आपका ब्लड प्रेशर कम होने का कारन बन सकता हैं।

2. पेट की समस्या।

इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जिसके अधिक उपयोग से आपका पेट अधिक फाइबर को पचा नहीं पायेगा। जिस से पेट की समस्या हो सकती हैं।

3. एलर्जी की समस्या।

वैसे तो यह समस्या बहुत ही कम होती हैं। चिया बीज के प्रयोग से लेकिन फिर भी आपको इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर का परामर्श अवश्य ले लें।

चिया बीज से सम्बंधित पूछे जाने वाला सवाल।

चिया बीज का वनस्पति नाम क्या हैं ?

चिया बीज को लोग सैल्विया हिस्पैनिका ( Salvia hispanica ) के नाम से जानते हैं।

चिया बीज का उपयोग पानी में करना चाहिए या नहीं।

हाँ , आप इसका उपयोग पानी के साथ कर सकते हैं।

चिया बीज का कितनी मात्रा में उपयोग करना चाहिए ?

हर खाने की जरुरत सभी के शरीर के अनुसार होती है। आमतौर पर देखा जाए तो दिन में दो बार 20 ग्राम यानि की 1.5 चम्मच चिया बीज का सेवन करना सामान्य है।

अंतिम शब्द ,

हर चीज का नुक्सान का और फायदा होता हैं। मैंने इस पोस्ट में आपको बताया की चिया बीज ( Chia Seed ) क्या हैं ? इसका उपयोग कैसे करने चाहिए तथा आपको इसके गुण और दोषों को बताया। मैं आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। आपको अनुरोध है की इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शर्तें करें जिस से उन्हें भी इसकी जानकरी मिलें। धन्यबाद ❤

Chia Seeds In Hindi ,Chia Seeds In Hindi , Chia Seeds In Hindi  , Chia Seeds In Hindi , Chia Seeds In Hindi , Chia Seeds In Hindi , Chia Seeds In Hindi , Chia Seeds In Hindi  , Chia Seeds In Hindi , Chia Seeds In Hindi , Chia Seed Kya Hai