Google Page Rank Kaise Badhaye – Google page rank को Google PR के रूप में भी जाना जाता है।  यह एक विशिष्ट शब्द है जिसके बारे में हर ब्लॉगर पूरी तरह से नहीं जानता है लेकिन यह हर ब्लॉगर की इच्छा है कि वह अपने ब्लाॅग की Google page rank  को बढ़ाए।  
हर कोई यह नहीं जानता है कि PageRank algorithm कैसे काम करता है या किसी साइट के page rank को किस कारकों पर सेट करता है लेकिन कुछ पेशेवर SEO विश्लेषकों के कहने के साथ मैं कह सकता हूं कि Google आपकी PR को आपकी साइट के बैकलिंक्स के अनुसार भी तय कर सकता है । हम कह सकते हैं कि बैकलिंक्स से मदद मिलती है । Backlinks वे लिंक होते हैं जो अन्य साइटों से आपकी साइट को इंगित करते हैं और उन्हें dofollow होना चाहिए।

Google Page Rank Kaise Badhaye

BACKLINKS Natural  और उनमें गुणवत्ता होनी चाहिए। यदि आप अन्य ब्लॉगों में comments में अपने लिंक पोस्ट करना शुरू कर देते हैं और उन्हें गुणवत्ता और do follow लिंक पर विचार करते हैं तो आप अपना खुद का बेवकूफ बना रहे हैं।  
वे सिर्फ organic हैं। मेरा मतलब है कि यदि आप उच्च गुणवत्ता की सामग्री बनाते हैं तो अन्य ब्लॉगर अपने users को दिखाने के लिए आपसे लिंक करेंगे।   
Google page rank थोड़ा सा इन Do follow links  पर निर्भर करता है ।
अपने ब्लॉग की पेज रैंक बढ़ाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। मुझे उम्मीद है कि आप रैंक पाने के लिए ऐसा करेंगे।

Google Page Rank Kaise Badhaye ?

चलिए आप आपको 6 स्टेप्स बताता हूँ जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से Google Page Rank को बढ़ा पाएंगे। Page Rank बढ़ाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें –

1. हमेशा Latest SEO Techniques का इस्तेमाल करें 

Google हमेशा अपने algorithm या SEO नियमों को अपडेट करता रहता है। आपको उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए उन नियमों और updates का पालन करना चाहिए।  
SEO कोई छोटा विषय नहीं है, यह एक संपूर्ण क्षेत्र है और इसे सीखने के लिए ब्लॉगर्स को सालों-साल काम करना पड़ता है।
अपने पेज रैंक को बढ़ाने के लिए नवीनतम SEO techniques का उपयोग करने के लिए आपको SEO के बारे में हर दिन Google पर खोजना होगा और अपडेट रहना होगा ।
इससे आपको Google page rank बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।  आप अपने ब्लॉग पर apply करने के लिए 2020 में नवीनतम SEO update के लिए मेरी पोस्ट “2020 में ब्लॉगर के लिए best seo techniques” भी पढ़ सकते हैं और Google रैंक रैंक बढ़ा सकते हैं।

2. High Quality Backlinks बनाये  आपके niche से related Sites से

Backlinks वह कारक है जिस पर Google आपके PR को सेट करता है और यह आपकी search रैंकिंग में भी सुधार करता है।  
अपने पेज रैंक में सुधार करने के लिए, आपको अपनी साइट पर Quality links प्राप्त करने होंगे।  यह आपके PR पर समय में नहीं बल्कि रात में असर करेगा।  
यह ट्रैफ़िक juice को आपके ब्लॉग पर ट्रांसफर कर देगा और यह आपके पेज रैंक को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
 यदि आपका ब्लॉग News और Finance से संबंधित है तो आपको उस साइट से बैकलिंक्स प्राप्त करने होंगे जो आपके ब्लॉग topic से संबंधित हैं।  यह आपके page rank को एक बड़ा बढ़ावा देगा यानी Google पेज रैंक बढ़ाएगा।

3. Focus On Your Content

मैंने अपने ब्लॉग में पहले ही कई बार चर्चा की है कि “contant is the king” ।  अच्छा और attractive contant के बिना आपका ब्लॉग कुछ भी नहीं है।  
आप एक good content के साथ एक अच्छा traffic प्राप्त कर सकते हैं और अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं।  पीआर के साथ मामला समान है, यदि आपके पास उच्च गुणवत्ता का content है, तो अन्य को आपकी साइट से लिंक करना होगा ।

 अन्य साइटों से कुछ भी कॉपी न करें।  यदि आप दूसरों के content को कॉपी करने का प्रयास करते हैं तो Google algorithms आपको दंड देगा और यदि एक बार आप downgrade हो जाएंगे तो आपके पास फिर से उठने का कोई मौका नहीं होगा।  
इसलिए किसी भी चीज की नकल करते समय इस बात का ध्यान रखें लेकिन आप कॉपी क्यों करेंगे।  पेशेवर blogger कॉपी नहीं करते हैं  वे खुद लिखते हैं ।

4. Use Your Own High Page Rank Sites


Hight PR sites से बैकलिंक प्राप्त करना मुश्किल है।  आप अपनी स्वयं की sites का उपयोग कर सकते हैं (यदि आपके पास कुछ है) जिनके पास पहले से ही अच्छी रैंक है, तो उन वेबसाइटों का उपयोग करके आप अपनी साइट पर एक dofollow और hight quality लिंक प्राप्त कर सकते हैं।यह आपकी रैंकिंग और traffic को बढ़ावा दे सकता है।

5. Start Guest Posting

Guest posting का अर्थ है दूसरे के ब्लॉग पर पोस्ट करना और बदले में एक do follow backlink प्राप्त करना।  
अपने ब्लॉग के लिए high quality backlinks प्राप्त करने के लिए आपको उस व्यक्ति को कुछ देना होगा जो आपको backlink दे रहा है।
 आपको आपके blog के niche में एक ब्लॉग पर पोस्ट करना है जो आपके ब्लॉग पर एक do follow backlink देगा।  Google के crawlers को वो लिंक मिलेंगे, जिन्हें आपको समय के साथ बढ़ाना  चाहिए, और वे आपकी साइट को कम बैकलिंक वाले ब्लॉग से अधिक पसंद करेंगे। 

6. Don’t Post Scrap

ये लिंक पूरी तरह से शून्य हैं, आपकी साइट को कभी भी टिप्पणी करने से कोई पीआर सहायता नहीं मिलेगी।  यदि आपने एक ऐसे ब्लॉग में टिप्पणी की है जो आपके niche से संबंधित नहीं है, लेकिन आपके पास अच्छा PR है तो यह आपकी साइट को upgrade करने के अलावा downgraded करेगा। 
 इसलिए अपना ब्लॉग लिंक टिप्पणियों में साझा करते समय ध्यान रखें।
 Google page rank बढ़ाने के लिए मेरे द्वारा ये कुछ सुझाव थे, मुझे आशा है कि आपने इस लेख से कुछ सीखा है और Google page rank बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग पर इन tricks को लागू करने के लिए तैयार हैं।
 अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। अगर आपको कोई समस्या आती है या आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं या प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें ।

मेरा नाम विकाश कुमार हैं। मैं एक ब्लॉगर हूँ। Hindibodh पर यह मेरा पहला पोस्ट था। मैं आशा करता हूँ की यह आपको पसंद आया होगा। ऐसे ही शानदार पोस्ट मेरे ब्लॉग पर पढ़े – The Blogging Hindi