Youtube Channel Kaise Banaye ? क्या आप भी इसी की तलाश करते करते यहाँ मेरी पोस्ट  तक आ गए हैं।  अरे घबराइए नहीं ! आप सही जगह पर आये हैं।  वर्तमान समय में 21 वीं  सेंचुरी चल रही हैं।  आपको भी पता है की वर्तमान समय में कितना बेरोजगारी बढ़ गाय हैं।  बहुत से youtuber और ब्लॉगर हैं जो लाखो कमाते हैं ऐसे में सभी कोई आज कल ब्लॉग्गिंग , डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन में पैसा कमाना चाहता हैं।

आज आपको मैं इस पोस्ट में बताऊंगा की खुद का यूट्यूब चैनल बना कर आप किस तरह से पैसा कमा सकते हैं।  आपको यह सबसे आसान तरीका में बताने वाला हूँ।

Youtube Kya Hai ?

वैसे तो यह सवाल ही नहीं उठता की यूट्यूब चैनल क्या होता हैं क्योकि हर किसी के मोबाइल फ़ोन में यूट्यूब का ऐप मिलता ही मिलता हैं.फिर भीं मैं सोचा बता दिया जाए तो दोस्तों यह एक अमेरिका की वीडियो शेयरिंग ऐप हैं जिसपे लोग अपना वीडियो शेयर करते हैं और मोनेटाइज करके पैसा कमाते हैं।

यूट्यूब की स्थापना कब हुई ?

यूट्यूब को सन 2005 के फरवरी महीने में Jawed KarimSteve ChenChad Hurley के द्वारा बनाया गया।  जो की payapl के कर्मचारी रह चुके थे।  अब यह गूगल का एक पार्ट हैं।

यह भी पढ़े – Cryptocurrency क्या हैं ? 

Youtube se Paisa Kaise Kamate Hai ?

जब आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाते हैं तो आप उसपे अपना वीडियो शेयर करेंगे।  यूट्यूब ने मेनटिज़शन को ऑन करने के लिए एक योग्यता बना राखी है जिसे पूरा करने के बाद आपको चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाता हैं।  इसके बाद आपके चैनल पर प्रचार दिखाए जाने लगते हैं जब कोई यूजर उस प्रचार पर दबाता है तो यूट्यूब आपको पैसा देता है।  इसमें एक निश्चित अनुपात होता है यूट्यूब जिसमे पैतीस प्रतिसत वो खुद रखता है और पैंसठ प्रतिशत आपको देता हैं।

Youtube Channel Kaise Banaye ?

अब चीजों के बारे में हमलोग बाद में बात करेंगे पहले बात कर लेते हैं की  Youtube Channel Kaise Banaye ? इसके बारे में।  देखिये यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास एक ईमेल पता का होना जरुरी हैं इसलिए अगर आपने अभी तक ईमेल आईडी नहीं बनाया हैं तो कृपया पहले ईमेल आईडी बना ले. उसके बाद यूट्यूब चैनल बनाने के सोचे।

  • यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब की ऑफिसियल वेबसाइट www.Youtube.com पर जाए वहां जाने के बाद आपको Sing In पर क्लिक करना हैं।

youtube

Sign In पर क्लिक करने के बाद आपको gmail से login करने के लिए बोला जायेगा उसे लॉगिन करने के बाद।

  • जैसे ही आप लॉगिन हो जायेगें आपको दायी ओर जीमेल पर लगी फोटो दिखाई जाएगी उसपे क्लिक करके।  Your Channel पर दबाये।

youtube 1

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा अगर आपने पहले से कोई यूट्यूब चैनल बना रखा तो आपको वहां दिखेगा या आपके पास डायरेक्ट ऐसा पेज दिखेगा जिसमे आपको जिस नाम से आप चैनल बनाना चाहते है उसका पूरा नाम लिखना होगा।

youtube 2

जो आप अपने चैनल का नाम रखना चाहते है रखने के बाद ” I uderstan that …….. | ” पर टिक करले और फिर Create पर दबाये।  आपका चैनल बन जायेगा।

  • अब आपको चैनल का प्रोफाइल इमेज , about चैनल लिखना होगा उसे करने के लिए यह प्रकिर्या अपनाये।

youtube 3

Customize Channel पर दबा पर आप अपना about  , चैनल के बारे सबकुछ लिख सकते हैं।  साथ में अगर आप चाहते है किसी दूसरे चैनल का लिंक वह आप दे तो बड़े आसानी से आप कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Youtube Channel Kaise Banaye ?

प्रश्न 1 . क्या अगर मैंने गलत नाम से यूट्यूब चैनल बना लिया तो मैं उसे चेंज पाउँगा बाद में नाम।  

उत्तर – जी हां, आपको यह सुविधा यूट्यूब देता है लेकिन आपको कमसे काम साठ दिन का इंतज़ार करना होगा।  यानी अगर आपने आज यूट्यूब चैनल बनाया तो साठ दिन बाद ही उसका नाम बदल सकते हैं।

प्रश्न 2 . क्या मैं यूट्यूब पर किसी और का वीडियो अपलोड कर सकता हूँ ? 

उत्तर – नहीं , आप ऐसा नहीं कर सकते हैं ऐसा  आपको कॉपीराइट का सामना करना होगा और यूट्यूब आपका चैनल भी उदा सकता हैं।

Conclusion |

मैंने इस पोस्ट में आपको बताया की आप यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं [ Youtube Channel Kaise Banaye ] मैंने काफी अच्छा से इसमें आपको समझाया हैं अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो बेझिझक आप उसे कमेंट बॉक्स माध्यम से पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़िए –