What is UPI PIN in hindi ? – अब हर चीज डिजिटल हो रहा हैं।  मोदी जी ने तो डिजिटल इंडिया का एक नारा भी दिया हैं। जगह जगह आपने कैश लेस पेमेंट का बोर्ड देखा ही होगा।  चाहे आप दूध खरीदने मदर डेरी या अमूल। चाहे आप सब्जी मार्किट में सब्जी खरीदने क्यों न जाएँ।

सब जगह आपको UPI पेमेंट्स का बिकल्प मिल जायेगा।  मार्केट में आपको बहुत सारा ऐप भी मिल जायेगा जिस से आप UPI पर आधारित भुगतान का मज़ा ले सकते हैं।

बहुत सारे कंपनियों अपना UPI Based पेमेंट्स ऐप्प बनाया है जैसे की PhonePE , Google Pay , इसके अलावा सभी बैंकों के भी आधिकारिक ऐप मिल जायेगा।  जिसके जरिये आप इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे।

आज हमलोग इस पोस्ट में तमाम बातों के बारे में बात करने वाले हैं की UPI PIN क्या होता है ? यह कैसे इस्तेमाल किया जाता है और इसका क्या इतिहास हैं।

UPI PIN क्या हैं ? What Is UPI PIN In Hindi ?

जब आप BHIM ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो लेन – देन करने से पहले आपसे एक 6 अंकों का नंबर पूछा जाता हैं।  जो की UPI PIN होता है।  UPI PIN की शुरुवात भारत में नोटेबंदी के समय कैश -लैस ट्रांसक्शन करने के लिए किया गया था।  भारत में नोटेबंदी के समय सबसे BHIM ऐप की शुरुवात की गयी थी जिसका पूरा नाम – BHARAT INTERFACE FOR MONEY था।  उस समय यानी लगभग 2015 के आस -पास इसका इस्तेमाल किया गया था।

UPI की इतिहास क्या हैं ?

वैसे तो मैंने पहले भी बताया है की UPI की शुरुवात लगभग 2015 में NPCI के द्वारा किया गया था।  NPCI का फुल फॉर्म – National Payments Corporation Of India होता हैं।

UPI में NPCI द्वारा सबसे कमाल का जो फीचर्स दिया गया वह हैं की आप किसी भी बैंक के इस्तेमाल करें आप बड़े ही आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं यह लें सकते हैं।

आपको एक Virtual Id मिलता हैं जिसके जरिये आपको कोई पेमेंट्स कर सकता है या आप उसे पेमेंट्स कर सकते हैं।  यह कुछ इस तरह का होता हैं जैसे ; Hindibodh@paytm , Hindibodh@asixbank , Hindibodh@myicici , Anything@anybankname etc आपको दिया जाता हैं।  साथ आपको QR कोड भी मिलता हैं जिसके जरिये आप भुगतान ले सकते हैं।  जिसका नमूना निचे है।

Image result for UPI QR Sample

UPI PIN का Full Form | UPI का फुलफॉर्म क्या हैं ?

वैसे तो UPI PIN दो शब्दों से मिलके बना हैं।  इसमें पहले हम आपको UPI का फुलफॉर्म यानि पूरा नाम बताना चाहूंगा।

  • UPI – Unified Payment Interface ( यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस )

और अगर PIN का फुल फॉर्म आपको नहीं पता  हैं तो उसका भी जान लीजिये।

  • PIN – Personal Identification Number ( पर्सनल इंडेंटिफिकेशन नंबर )

दोनों शब्दों को मिलाकर जो शब्द बनता है यानि UPI PIN का पूरा नाम – Unified Payment Interface | Personal Identification Number होता हैं।

UPI PIN का कहाँ उपयोग होता हैं ?

जब आप कोई भी UPI पर आधारित ऐप का उपयोग करेंगे जैसे की BHIM , GOOGLE PAY , PHONEPE , JAZZCASH , PAYTM , और सभी बैंकों दवारा प्रदान किया गया कोई भी ऐप।

पहली बार उपयोग करते समय आपको इस ऐप में कुछ आवशयक चीजों को भरना होता है जिसके बाद आप इस ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे।  सबसे पहले इस ऐप को ऑन करते ही आपसे आपका बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पूछा जायेगा अगर आप ड्यूल सिम का उपयोग करते है तब आपको बैंक में पंजीकृत सिम को सेलेक्ट करना  .

यह ऐप एक सन्देश भेजेगा और अगर सबकुछ सही रहा तो आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जायेगा और आपको passcode डालने के लिए बोला जायेगा।

जैसे ही आप passcode दाल लेंगे अब आपको यहाँ 6 अंकों का पिन डालने को बोला जायेगा जो आप यहाँ डालेंगे वह फाइनल UPI PIN होगा आपका।

UPI Enabled Bank List |

यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं की किस किस बैंक में UPI इनेबल हैं। वैसे तो अब यह सुविधा सभी बैंकों में आज कल हैं क्यों की यह पोस्ट मैं 2020 में लिख रहा हूँ और भारत में UPI की शुरुवात लगभग 2015 में किया गया था.

  • Asix Bank
  • Canara Bank
  • Bank Of Baroda
  • HDFC Bank
  • SBI Bank
  • OBC Bank
  • Allahbad Bank
  • ICICI Bank
  • Andhara Bank
  • Federal Bank
  • Punjab National Bank
  • South Indian Bank
  • UCO Bank
  • IDBI Bank
  • IndusId Bank
  • HSBC Bank
  • YES Bank
  • Standard Charted Bank

साथ ही लगभग  सभी बैंकों में आज कल यह सुविधा है।

UPI APP का इस्तेमाल कहाँ -कहाँ हो सकता हैं ?

UPI Based App का इस्तेमाल आप रिचार्ज , खरीदारी, फिल्म टिकट बुक करने , किसी को भुगतान करने में आदि सभी कामों में कर सकते हैं जिसमे लेन – देन किया जाता हैं। इसके अलावा सब्जी , स्टेशनरी और किराना का सामान का खरीदते समय भी इसका उपयोग कर पाएंगे।

UPI PIN और MPIN में क्या अंतर हैं ?

जब की भी लेन -देन आप UPI ऐप की सहायता से करते हैं तो फाइनल पेमेंट्स करने से पहले आपसे UPI पिन माँगा जाता हैं इस से पहले जो ऐप थे उसमे आपको MPIN माँगा जाता हैं।  यह आपके अनुसार सेट किया गया होता था | यह एक एटीएम पिन की तरह ही होता है चार अंकों का जिसका मोबाइल सिर्फ मोबाइल बैंकिंग में किया जाता हैं।

UPI कैसे बनाये ? What Is UPI PIN in Hindi ?

मैं आपको यहाँ UPI बनाना सिखाऊंगा जिसके लिए आज इस पोस्ट में मैं BHIM का मदद लेने वाला हूँ।  सबसे पहले आपके पास वह सिम कार्ड होना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट में पंजीकृत हैं।  इसके लिए आप प्ले स्टोर से BHIM UPI ऐप को इंस्टॉल करें।  उसे बाद ऐप को ओपन करें।  और पहली बार आपसे पासकोड माँगा जायेगा इसके लिए आप अपने हिसाब से जो रखना चाहते है रख ले।

Step 1 . Tap On Bank Account

अब आपको ऐप में Bank Account पर दबाना हैं।

Bank Account

Step 2. Select Bank

अब आपको सभी बैंकों के नाम दिखाए जाते है इसमें से आप अपना बैंक चुने।  उदाहरण के लिए मैं अपना भारतीय स्टेट बैंक चुनता हूँ।

select bank

Step 3. Set UPI Pin

बैंक सेलेक्ट कर लेने के बाद , अब आपके स्क्रीन पर बैंक वेरिफ़िएड का सन्देश दिखाया जायेगा अब आपको अपना नया UPI पिन बनाना हैं।  इसके लिए सेट UPI पिन पर दबाये।

Set UPI Pin

Step 4. Enter Debit Card Details

अब आपको नेक्स्ट टैब में यानि अगली स्क्रीन पर।  एटीएम कार्ड की डिटेल्स मांगी जाएगी।  यहाँ आपको अपने डेबिट कार्ड  का नंबर और CVV डालना होगा।  जिसके बाद ✔ वाले निशान पर दबाये।

enter card details

Step 5 . Set New UPI PIN

✔ राइट पर दबाने के बाद अब आपको अपना नया UPI PIN डालने को बोलै जायेगा जो Enter करके आप स्क्रीन पर उसे कन्फर्म करें।   अब कन्फर्म करने के आपका पिन सफलतापूरक बन चूका हैं।

अब किसी से भी लेन – देन कर पाएंगे।

UPI ( Unified Payments Interface ) से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल |

1. UPI क्या हैं ?

UPI एक ऐप हैं जिसको NPCI द्वारा मुद्रा विमुद्रीकरण के समाया बनाया गया था।  इसका उपयोग डिजिटल लेन – देन के लिए किया जाता हैं।  यह ऐप IMPS पर आधारित हैं।

2. यदि मैंने कोई ट्रांसक्शन किया और वह मेरे खाता से डेबिट हो गया लेकिन जिसको Pay किया उसके अकाउंट में क्रेडिट नहीं हुआ तो क्या करें।

यह बहुत ही आम समस्या है आपको UPI पर आधारित सभी ऐप में यह देखने को मिलेगा।  अगर आपको यह समस्या होती हैं तो जिस कम्पनी का आप UPI APP इस्तेमाल कर रहें है उन्हें हेल्पलाइन पर बताये।  या फिर हर ऐप में आपको टिकट रेज करने का ऑप्शन मिलेगा उसका उपयोग करें।

3. क्या इसका उपयोग हमलोग हॉलिडे में भी कर सकते हैं ?

जी हाँ , इसका उपयोग आप कभी भी कर सकते हैं।

Conclusion

मैंने इस पोस्ट में आपको बताया की What is UPI PIN in Hindi ? साथ ही आपको UPI कैसे बनाये UPI से जुड़े सवालों के भी जबाब दिए हैं।  मैं आशा करता हूँ की यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा।  इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।  अगर अब भी आपका कोई सवाल है तो कृपया उसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे।

और जाते – जाते आपसे कहना चाहूंगा की इसे भी जरूर पढ़िए –

धन्यबाद ! ❤