Samagra Portal क्या है और SSSM ID कैसे बनवाएं ?

Samagra Portal और SSSM ID: समग्र पोर्टल मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है जिसके माध्यम से मध्यप्रदेश राज्य के नागरिक समग्र समाज सुरक्षा मिशन आईडी (SSSM ID) प्राप्त कर सकते हैं।

Samagra Portal से मिली SSSM ID से नागरिक विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आज आप Samagra Portal या SSSM ID के लिए आवेदन कैसे करें और एसएसएसएम आईडी कैसे खोजें जैसी समग्र पोर्टल से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Samagra Portal क्या है ?

Samagra Portal SSSM ID
Samagra Portal – SSSM ID

यह मध्यप्रदेश सरकार का एक पोर्टल है। Samagra Social Security Mission ID के लिए आवेदन करने, सुधार करने और आईडी खोजने के लिए किया जाता है।

समग्र पोर्टल के जरिये मध्यप्रदेश के नागरिक और उसके परिवार को एक SSSM आईडी मिलती है जिसके जरिये उन्हें कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।

पोर्टल का नामसमग्र पोर्टल (Samagra Portal)
राज्य या सरकारमध्यप्रदेश सरकार
विभागसमाज कल्याण विभाग, मध्यप्रदेश शासन
लाभ SSSM आईडी (जिसके जरिये अनेक योजनाओं का लाभ)
लाभार्थी मध्यप्रदेश के नागरिक
आवेदन का तरीकाऑनलाइन माध्यम
आधिकारिक वेबसाइटsamagra.gov.in
Samagra Portal के बारे में

SSSM ID क्या है ?

हर राज्य में राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलायी जाती हैं। उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश के नागरिकों द्वारा SSSM ID बनाई जाती है।

SSSM ID में व्यक्ति सहित परिवार के अन्य सदस्यों का भी विवरण शामिल होता है। SSSM ID दो तरह की होती है –

  • सदस्य की एसएसएसएम आईडी – जिसे सदस्य समग्र आईडी कहा जाता है व यह 9 अंकों की आईडी होती है।
  • परिवार की एसएसएसएम आईडी – जिसे परिवार समग्र आईडी कहा जाता है व यह 8 अंकों की आईडी होती है।

समग्र पोर्टल आईडी पंजीकरण के पीछे मध्यप्रदेश सरकार का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के श्रेणी वाले नागरिकों तक भिन्न-भिन्न योजनाओं का लाभ पहुँचाना है।

SSSMID पंजीकरण के समय नाम, पिता का नाम, जाति, व्यवसाय, शिक्षा, बचत खाता संख्या, बीपीएल कार्ड और विकलांगता आदि की जानकारी दर्ज की जाती है।

Samagra ID बनवाने के लाभ

  • इससे राज्य व केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओं की लाभराशि बिना किसी दलाल के सीधे आपके बैंक खाते में हस्तांतरित हो जाती है।
  • इसमें पेंशन, विवाह सहायता राशि व खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का 100% कवरेज मिलता है।
  • विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए छात्रवृति भी मिलती है।
  • समग्र पोर्टल सिस्टम के माध्यम से NREGA भुगतान भी मिलता है।
  • इनके अलावा राज्य के सभी कमजोर वर्गों, निराश्रित और गरीब लोगों, वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों, विधवा और परित्यक्त महिलाओं आदि को अनेक तरह के लाभ मिलते हैं।

SSSM ID बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र (बिजली का बिल, पानी का बिल इत्यादि)
  • बीपीएल राशन कार्ड

SSSM ID कैसे पता करें ? (Know Your SSSM ID)

अगर आप अपनी SSSM ID जानना चाहते हैं तो आप निम्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं –

  • सदस्य के Mobile Number के माध्यम से – अगर आपका मोबाइल नंबर पोर्टल पर दर्ज है तो आप मोबाइल नंबर के जरिये अपनी समग्र आईडी सर्च कर सकते हैं। Mobile Number से आईडी खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • परिवार की Samagra ID के माध्यम से – यदि आपको अपने परिवार की समग्र आईडी पता है तो आप अपनी या अपने परिवार की किसी अन्य सदस्य की भी Samagra SSSM ID पता कर सकते हैं। Family Samagra ID से आईडी खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • परिवार के किसी सदस्य के माध्यम से – अगर आपके परिवार के अन्य सदस्य भी समग्र पोर्टल पर पंजीकृत हैं तो आपके उनकी निम्न जानकारी द्वारा अपनी समग्र आईडी खोज सकते हैं।
    • सदस्य के नाम से – आप परिवार के किसी पंजीकृत सदस्य का नाम दर्ज करके भी अपनी समग्र आईडी जान सकते हैं। नाम से सर्च करते समय ऐसे सदस्य के नाम से सर्च करें जिसका नाम सरल एवं यूनिक हो। नाम से आईडी खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें।
    • सदस्य के मोबाइल नंबर से – आप परिवार के किसी पंजीकृत सदस्य के मोबाइल नंबर दर्ज करके भी अपनी समग्र आईडी जान सकते हैं। Mobile Number से आईडी खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें।
    • सदस्य की समग्र आईडी से – आप परिवार के किसी पंजीकृत सदस्य की समग्र आईडी दर्ज करके भी अपनी समग्र आईडी जान सकते हैं। Samagra ID से आईडी खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत एवं वार्ड या जोन कार्यालय के माध्यम से – अगर किसी भी माध्यम से आपको अपना समग्र आईडी नहीं मिलता है तो आप अपने ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत कार्यालय (ग्रामीण क्षेत्रो में) एवं वार्ड या जोन कार्यालय (नगरीय क्षेत्रों में) में जाकर वहां के निवासियों के समग्र रजिस्टर में अपना समग्र आईडी जान सकते है।
    अगर आपका नाम वहां की सूची में नहीं है तो आप उसी कार्यालय से अपना समग्र आईडी निशुल्क प्राप्त भी कर सकते हैं।
  • MP Food Security Portal के माध्यम से – आप MP Food Security Portal के माध्यम से भी SSSM ID जान सकते हैं। आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जिले के अनुसार Samagra ID खोज सकते हैं।
  • अपने स्कूल शिक्षा सत्र के छात्रों की सूची के अनुसार – आप अपने पिछले वर्ष के मार्कशीट के आधार पर भी अपना SSSM ID जान सकते हैं। यह आधिकारिक वेबसाइट के डेटाबेस में उपलब्ध है।

नयी SSSM ID पंजीयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश

पोर्टल पर नवीन समग्र आईडी पंजीयन हेतु शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत लेवल पर – ग्राम पंचायत सचिव व शहरी क्षेत्र में वार्ड लेवल पर – वार्ड प्रभारी नियुक्त किये गए है।

ग्राम पंचायत सचिव/वार्ड प्रभारी समग्र पोर्टल पर उल्लेखित जानकारी के अनुसार पंजीकरण करने के लिए बाध्य है।

स्थानीय निकाय द्वारा अधिकारी को पोर्टल पर मोबाइल नंबर सहित पंजीकृत किये जाने पर उसके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसके द्वारा वह यूज़र आईडी पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन कर किसी भी परिवार का अस्थायी पंजीकरण कर सकता है।

नवीन पंजीयन हेतु मध्यप्रदेश शासन द्वारा दो आदेश जारी किये गए हैं जो निम्न हैं एवं लिंक पर क्लिक करके आप आदेश को देख सकते हैं –

  1. राज्‍य जनसंख्‍या पंजी पर परिवार / सदस्‍य के नवीन पंजीयन की प्रक्रिया के संबंध मे। {samagra/spr/2014/118/526} {29/09/2014}
  2. समग्र जनसंख्या पंजी पोर्टल पर छूटे हुए परिवार/सदस्यों के नवीन पंजीयन व पंजीकृत परिवार/व्यक्ति की जानकारी के अपडेशन की प्रक्रिया सतत् जारी रहने के संबंध में। {samagra/2014/153/583} {11/11/2014}

यदि ग्राम पंचायत सचिव/वार्ड प्रभारी आपका समग्र आईडी पंजीकरण करने में आनाकानी करता है तो आप उसे उपरोक्त आदेश की प्रति दिखाएं। यदि अधिकारी द्वारा अभी भी पंजीयन नहीं किया जाता तो आप उससे लिखित रूप में कारण ले सकते हैं इसके साथ ही आप उसकी वीडियो क्लिप बनाकर भी मध्यप्रदेश सीएम हेल्पलाइन पर अपलोड कर सकते हैं।

Samagra Portal ID #SSSM_ID पंजीकरण कैसे करवाएं ?

आप SSSM ID पजीकरण निम्न तीन तरीकों से कर सकते हैं –

  1. ग्राम पंचायत सचिव या वार्ड अधिकारी द्वारा
  2. CSC Kiosk द्वारा
  3. समग्र पोर्टल के द्वारा

अगर आप घर बैठे समग्र पोर्टल के जरिये SSSM ID पंजीयन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगें –

  • सबसे पहले आपको Samagra Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं – http://samagra.gov.in
  • अब आपको ‘नागरिकों के लिए सेवाओं’ में ‘समग्र में परिवार/सदस्य पंजीकृत करें’ के नीचे परिवार को पंजीकृत करें या सदस्य पंजीकृत करें पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपसे या आपके परिवार से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां पूछी जाएंगी।
  • फॉर्म में जानकारी दर्ज करने के बाद आपको फॉर्म सबमिट कर देना है।

Samagra Portal & SSSM ID [VIDEO]

SSSM ID Registration 2022

Conclusion

आपने आज Samagra Portal और SSSM ID के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल की। समग्र पोर्टल या समग्र आईडी से जुड़ा यदि आपका कोई प्रश्न या समस्या है तो आप नीचे कमेंट में जरुर लिखें।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जायेगा। चिह्नित फ़ील्ड आवश्यक है *