Samagra Portal – दोस्तों नमस्कार , आप सबका स्वागत हैं हमारे वेबसाइट Hindibodh पर।  आज इस पोस्ट में आपको मैं मनीष कुमार यादव Samagra Portal पोर्टल के बारें में बताने वाला हूँ।  इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की Samagra Portal क्या हैं और SSSM ID आप कैसे बनवा सकते हैं।

समग्र आईडी बनवाना बहुत ही जरुरी हैं इसलिए आप इसे जरूर बनवा लें। इस पोस्ट मैं आपको आसान भाषा में सबकुछ बताऊंगा।

SSSM ID की शुरूआतं  मध्यप्रदेश  थी।  तो चलिए आपको बताते हैं।

SSSM ID Kya Hai ?

Samagrah ID  एक Registered Family को दिया गया 8 Digit की संख्या है जबकि उस विशेष परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को 9 Digit की संख्या प्रदान की जाएगी है। इस समग्र ID की शुरुआत मध्यप्रदेश शासन ने की है . इसका पंजीकरण Samagrah Portal के माध्यम से किया जाता हैं।

Samagrah Portal Kya Hai ?

सभी राज्यों में राज्य सरकार और केंद्र सरकार दवारा कुछ Scheme चलाई जाती हैं।  उन सभी अनुदानों का लाभ लेने के लिए आपको प्रक्रिया करना होता हैं।  जिसके बाद आप उस योजना का लाभ ले पाएंगे।

Samagrah Portal एक वेबसाइट होती है जहाँ मध्यप्रदेश के सभी नागरिकों को पंजीकरण करके SSSMID लेना होता है। ताकि केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का प्रत्यक्ष लाभ नागरिकों को मिल सके।

इस SSSMID को पंजीकृत करते समय सभी जानकारियां दी जाती हैं जैसे – नाम , पिता का नाम , जाति , व्यवसाय , शिक्षा , बचत खाता संख्या , बीपीएल कार्ड और विकलांगता आदि की जानकारी।

Samagrah ID बनवाने के लाभ | Benefits Of Samagrah ID|

चलिए अब आपको बताते हैं की Samagrah SSSMID लेने के क्या फायदे हैं यह आपको क्यों बनवाना चाहिए।  Samagrah ID बनवाने  निम्नलिखित लाभ हैं :-

  • इस से राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे सभी योजनाओं का लाभ सीधे आपके बैंक खाते में मिलता हैं।
  • इसमें पेंशन का 100 % Coverage मिलता हैं।
  • अगर Samagrah ID के परिवार में कोई बच्चा है तो उसके उच्च शिक्षा के लिए Scholarship भी मिलता हैं।
  • समग्र System के माध्यम से NREGA भुगतान, खाध्य सुरक्षा का Coverage आदि मिलता है।
  1. कुसुम सोलर पंप योजना का लाभ कैसे लें ?
  2. PPT क्या हैं ? PPT कैसे बनाया जाता हैं ?
  3. Guest Post क्या हैं ? Guest Post करने के फायदे | 

SSSM ID बनवाने के आवश्यक दस्तावेज | Documents For SSSMID |

अगर आपको SSSMID बनवाना हैं तो निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी :-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र ( बिजली का बिल , पानी का बिल इत्यादि )
  • बीपीएल कार्ड

SSSM Samagrah ID कैसे जाने ?

सभी नागरिको को खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सब्सिडी आधारित खाद्य पदार्थों का वितरण किया जाता हैं। मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक e -राशन कार्ड पर्ची  के माध्यम से ( 5 रुपया प्रति किलो  ) की दर से खाद्य पदार्थ जैसे चावल , गेहू इत्यादि दिया जाता हैं।

आप राशन कार्ड के द्वारा अपने SSSMID को जान सकते हैं।  Samagrah ID को जानने का और भी अनेक तरीका हैं।

MP Food Security Portal के माध्यम से – अगर आपके पास पात्रता पर्ची नहीं हैं तो आप MP Food Security Portal के माध्यम से भी SSSMID जान सकते हैं। आपको इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जिला के अनुसार Samagrah ID को खोजना होगा।

अपने स्कूल शिक्षा सत्र के छात्रों की सूचि के अनुसार – आप अपने पिछले वर्ष के मार्कशीट के आधार पर भी अपना SSSMID को जान सकते हैं।  यह आधिकारिक वेबसाइट के डेटाबेस पर उपलब्ध हैं।

भाई-बहन के समग्र आईडी से:- आप अपने भाई-बहन की समग्र आईडी से भी अपनी SSSM ID जान सकते है इसके लिए यहाँ क्लिक करे

परिवार के किसी सदस्य के मोबाइल नंबर से:- आप अपने परिवार के सदस्य के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी समग्र आईडी जान सकते है, यहाँ आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर और आयु वर्ग को दर्ज करना है जिसके बाद आप आसानी से अन्य सदस्यों का आईडी डिटेल्स देख पाएंगे। इसके लिए यहाँ क्लिक करे।

नया SSSM ID पंजीयन हेतु आवशयक दिशा निर्देश |

  • नविन प्रक्रिया के अनुसार सम्बन्धी वार्ड प्रभारी / ग्राम पंचायत सचिव पोर्टल पर पंजीयन के लिए नियुक्त किये गए हैं।
  • वार्ड प्रभारी/ग्राम पंचायत सचिव समग्र पोर्टल पर उल्लेखित जानकारी के अनुसार पंजीकरण करने के लिए बाध्य है।
  • स्थानीय  निकाय द्वारा अधिकारी को पोर्टल पर मोबाइल नंबर सहित पंजीकृत किये जाने पर उसके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसके द्वारा वह यूज़र आईडी पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन कर किसी भी परिवार का अस्थायी पंजीकरण कर सकता है।

Note – यदि आपका ग्राम पंचायत सचिव/वार्ड प्रभारी आपका समग्र पंजीकरण करने में आनाकानी करता है तो आप उसे नीचे दिए आदेश की प्रति दिखाए। यदि अधिकारी द्वारा अभी भी पंजीयन नहीं किया जाता तो आप उससे लिखित में कारण ले सकते है इसके साथ ही आप उसकी वीडियो क्लिप बनाकर मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन पर अपलोड कर सकते है।

Samagra Portal ID ( SSSM ID ) पंजीकरण कैसे करवाए ?

चलिए आपको बताते है की Samagrah ID का पंजीकरण आप कैसे कर सकते हैं। आप SSSMID की पंजीकरण के लिए CSC  से करवा सकते हैं।

या अगर आप घर बैठे SSSMID का पंजीकरण करवाना चाहते है तो निम्नलिखित स्टेप्स का पालन कीजिए |

1. सबसे पहले आपको Samagrah Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ दबाये – Samagrah Portal Official Website>>

2. आधिकारिक वेबसाइट पर निचे Scroll करें और ” परिवार को पंजीकृत करें ” पर दबाये।

SSSMID

3. परिवार को पंजीकृत करें बटन पर दबाते ही आपके पास एक फॉर्म खुलके आएगा जिसमे आपको आवशयक जानकरी भरनी होगी।

SSSMID 1

4. फॉर्म को अच्छी तरह भरने के बाद सबमिट करदें।

Samagra ID ( SSSMID ) Kaise Dekhte Hain ?

अगर आपने Samagra पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा  लिया हैं।  लेकिन आपके पास SSSMID नहीं हैं तो उसे निम्नलिखित तरीकों से आप जान सकते हैं :-

परिवार के किसी सदस्य की Samagra ID की मदद से – यदि आपके परिवार में किसी का पहले से SSSMID हैं तब आप उस आईडी के सहायता से अपना Samagra ID जान सकते है बड़े ही आसानी से।

इसके लिए आप यहाँ>> क्लिक करें।  आपके पास एक पेज खुलेगा उसपे जहाँ आपको अपने परिवार  के किसी भी सदस्य का 8 अंकों वाला समग्र आईडी डालना होगा।

इसे जान आने का और भी बहुत से तरीके हैं। जो आप उनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। यहाँ दबा कर Samagra Portal के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट में Samagra Portal के बारें में सभी जानकारियां दी हैं।  अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो उसे निचे कमेंट बॉक्स में लिखे। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर करें।  जिस से उन्हें भी इस बारें में जानकारी मिल सके।