Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ( प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना ) : हाल ही में हमारे प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया हैं। इस योजना के तहत देश के लगभग 80 करोड़ गरीब लोगों को 3 माह तक राशन की सब्सिडी यानि सस्ते दामों में राशन देने का फैशला किया गया हैं।

हम आज आपको इस योजना Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के बारें में पूरी जानकारी देंगे। इस योजना के लाभ किसको मिलेगा किसको नहीं मिलेगा ? इस योजना को शुरू करने का उदेशय क्या हैं?

तो दोस्तों बने रहिये इस पोस्ट पे और जानिए A to Z जानकारी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारें में।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

कोरोना वायरस के महामारी के चलते प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश को 21 दिन के तालाबंदी का ऐलान किया हैं। इसके चलते सभी कंपनी , दुकानें और अन्य सभी कार्यों को बंद करना पड़ा हैं जिसे करने के लिए 5 से अधिक लोगो को एकत्रित होना पड़ता हैं।

इस फैसले के बाद , गरीब लोगों का जिंदगी जो रोज कार्य करते हैं और खाते हैं उनका जिंदगी थम – सा गया हैं। उन्हें खाने के लिए भी कुछ नहीं बचा हैं। प्रधानमंत्री जी ने इस योजना Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana की शुरुवात करके उन सभी गरीबों को राशन की सब्सिडी देने के लिए कहा हैं।

इस योजना का मुख्या उदेशय यहीं हैं की कोई भी गरीब आदमी भूखा न सोये। सरकार ने लगभग 80 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचने वाली योजना को मंजूरी दी हैं। Pradhanmantri Ration Subsidy Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को 3 महीनों तक सस्ती दरों पर राशन दिया जायेगा। इस योजना में 2 रुपया प्रतिकिलों गेहूं और 3 रुपयां प्रतिकिलो चावल दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बारें में।

योजना का नामPradhan mantri Garib Kalyan Ann Yojana
Launched ByPrime Minister Shree Narendra Modi
कूल लाभार्थी80 करोड़
उद्देश्यगरीब लोगों को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाये।

प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना का उद्देशय। Purpose Of Pradhan mantri Garib Ann Yojana

देश में कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण गरीब लोगों का जीवन सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ हैं. गरीब मजदूर का जीवनयापन करना मुश्किल -सा हो गया हैं। उनके पास करने के लिए कोई काम नहीं हैं और न ही खाने के लिए अनाज।

इस समस्या को देखते ही माननीय प्रधानमंत्री जी ने पीएम राशन सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया हैं। इस योजना के अंतर्गत गरीब किसान लोग जो की BPL लिस्ट में आते हैं। जिनके पास राशन कार्ड हैं उन्हें रास्तें दामों पर राशन उपलब्ध करवाया जायेगा।

देश के वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर 26 जनवरी 2020 को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ और भी महत्वपूर्ण घोस्नाएं की। अगर आप चाहे तो उसे निचा दिया वीडियो के माध्यम से सुन सकतें हैं।

Pradhan mantri Grib Kalyan Yojana की कुछ अन्य मुख्या घोस्नाएं।

1. चिकित्सक एवं अन्य मेडिकल स्टाफ बिमा योजना

इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा चिकित्सक क्षेत्र में कार्यरत सभी कार्यकर्ताओं जैसे की डॉक्टर , नर्स , मेडिकल स्टाफ , आशा और सभी अन्य स्टाफ को भारत सरकार की तरफ से 50 लाख तक का बिमा उपलब्ध करवाया जायेगा। इस योजना को शुरुवात करने का मुख्या उद्देशय चिकित्सक क्षेत्र के कार्यरत कार्यकर्तओं को सुरक्षा प्रदान करना हैं। साथ ही कोरोना वायरस से लड़ रहे मरीजों की अच्छी देखभाल करना हैं।

2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण दिव्यांग पेंशन योजना

माननीय श्रीमती निर्मला सीतारमण ने संबंधित संबोधित करते हुए बताया कि देश में चल रहे हालातों के मद्देनजर सरकार द्वारा देश के बुजुर्गों दिव्यांगों के लिए आने वाले 3 महीनों तक रु 1000 की अतिरिक्त पेंशन प्रदान की जाएगी तथा यह लाभडीबीटी जोकि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत लगभग तीन करोड़ लाभार्थी शामिल होंगे

3. स्वयं सेवा समूह के लिए दीनदयाल योजना

भारत सरकार द्वारा दीनदयाल योजना के अंतर्गत संसोधन करते हुए अब महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत कार्यरत महिलाओं को 20 लाख तक का लोन उपलब्ध करवाया जायेगा। यह धनराशि पहले 10 लाख थी। साथ ही जिन महिलाओं की अकाउंट जन धन के अंतर्गत खुले है उन्हें DBT के माध्यम से 500 रुपया 3 माह तक देगी।

4. एलपीजी बीपीएल गैस योजना

करोना वायरस की आपदा को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा हाल ही में 21 दिन का लॉक डाउन करने का निर्णय लिया गया था परंतु साथ ही साथ गरीबों की स्थिति को देखते हुए भारत सरकार द्वारा आने वाले 3 माह तक सभी बीपीएल परिवारों को तीन एलपीजी गैस सिलेंडर बिल्कुल मुफ्त प्रदान किए जाएंगे योजना के अंतर्गत लगभग 8.3 लिखा था करोड़ लाभार्थी शामिल होंगे|

5. 3 माह का ईपीएफ देगी सरकार

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा यह भी एक घोषणा की गई है कि आने वाले 3 माह तक भारत सरकार द्वारा इपीएफ कंट्रीब्यूशन केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा अर्थात केंद्र सरकार द्वारा 24 फ़ीसदी कंट्रीब्यूशन कर्मचारियों के EPF खाते में किया जाएगा इसका लाभ उन सभी कंपनियों को मिलेगा जिनमें 100 या उससे अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं तथा कर्मचारियों का वेतन कम से कम ₹15000 है।

Pradhanmantri Ration Subsidy Yojana Ke Labh

  • इस योजना का लाभ देश के सभी  राशन कार्ड धारक लाभ उठा सकते है ।
  • इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन सब्सिडी प्रदान किया जायेगा ।
  • देश के लोगो को तीन महीने तक गेहू  2 रूपये प्रतिकिलो और चावल 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से राशन राशन की दुकानों पर  दिया जायेगा ।
  • प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के अंतर्गत देश 80 करोड़ लाभार्थियों को 3 महीने तक 7 किलो राशन सरकार द्वारा प्रदान  किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

देश के जो गरीब लोग इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर राशन सरकार द्वारा प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें निचे दिए गए दिशा निर्देश को पढ़ना होगा। प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं है । देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेहू और 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते है तो वह राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड के ज़रिये प्राप्त कर सकते है ।सब्सिडी पर राशन लेकर देश के गरीब लोग अपना जीवन यापन कर सकते है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर सवाल – जबाब

1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

इस योजना लाभ लगभग 80 करोड़ नागरिकों को मिलेगा। जिसके पास राशन कार्ड हैं।

2. इस योजना के अंतर्गत राशन में कितना अनुदान दिया जायेगा ?

इस योजना के अंतर्गत गेहूं 2 रुपया किलो और चावल 3 रुपया किलो प्रदान किया जायेगा।

3. इस योजना की शुरुवात किसके द्वारा की गयी हैं ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा।

4. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

देश के जो गरीब लोग इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर राशन सरकार द्वारा प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें निचे दिए गए दिशा निर्देश को पढ़ना होगा। प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं है । देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेहू और 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते है तो वह राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड के ज़रिये प्राप्त कर सकते है ।सब्सिडी पर राशन लेकर देश के गरीब लोग अपना जीवन यापन कर सकते है।

अंतिम शब्द

दोस्तों इस पोस्ट में , मैंने आपको प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) के बारें पूरी जानकारी दी। अगर आपको अभी भी इस योजना से जुडी कोई सवाल है जिसे आप पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकतें हैं। अगर आपको पोस्ट पसंद आया तो कृपया करके इस पोस्ट को फेसबुक और whatsapp शेयर करें। जिस से और लोगों की भी इस योजना के बारें जानकरी मिलें। जाते – जाते आपको सलाह दूंगा यह भी पोस्ट पढ़ने का।