Aay Praman Patra – हर राज्य  कुछ लोग गरीबी रेखा से निचे होते है और कुछ लोग गरीबी रेखा से ऊपर | सरकार ने लोगो बिभिन्न तरह के लाभों को देने के लिए अपनी कुछ कानून बनाती है।

अन्य राज्य का तो पता नहीं लेकिन अगर आप उत्तर प्रदेश और बिहार से है तो आपको अवश्य पता होगा की जाति प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र अवश्य ही माँगा जाता हैं।

आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की किस तरह घर बैठे आप जाति प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।  सम्पूर्ण जानकारी मैं आज आपको देने वाला हूँ इस पोस्ट के माध्यम से।

जब आपको यह प्रमाण पत्र बनवाना होता है तो आपको सरकारी कर्मचारियों घुस तक देना होता है क्युकी सबको पता है की बिना घुस दिए आज कल कोई काम नहीं होने वाला है सरकारी दफ्तरों में।

सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए की आय प्रमाण पत्र क्या हैं और इसको बनवाने का क्या प्रोसेस हैं।

आय प्रमाण पत्र क्या हैं – Aay Praman Patra Kya Hai ?

आसान शब्दों में , आपको बता दूँ की आय प्रमाण पत्र यानि की Income Certificate एक ऐसा दस्तावेज हैं, जो आपके आय के बारे में बताता की आपका सालाना आया कितना हैं।  उसी के आधार पर सरकार का कौन सुविधा आपको मिलना चाहिए और कौन सा नहीं निर्धारित क्या जाता हैं।

यह जरूर पढ़े – कॉपीराइट एक्ट क्या हैं – Copyright Act In Hindi [ Full Information ]

ज्यादातर आय प्रमाणपत्र की मांग आपको राज्य सरकार के सुविधाओं और लाभों को देने के लिए माँगा जाता हैं।  आपके राज्य सरकार की सुविधाएं जैसे डीजल अनुदान , खाद और बीज अनुदान , स्कूल और कॉलेज में अड्मिशन की छूट , छात्रवृति आदि प्रदान करने के लिए माँगा जाता हैं।

आय प्रमाण पत्र या जाति प्रमाणपत्र को हमेशा राज्य सरकार के कामों के लिए ही माँगा जाता हैं।  केंद्र सरकार के लाभों और अनुदानों के लिए आपसे हमेशा आधार कार्ड को माँगा जायेगा |

[the_ad id=”73″]

आय प्रमाण पत्र कहाँ -कहाँ माँगा जाता हैं ?

आय प्रमाण पत्र आपको राज्य सरकार के लाभों और अनुदानों को देने के लिए माँगा जाता हैं।  यह आपको शिक्षा लोन , स्कूल और कॉलेज में अड्मिशन पर छूट , छात्रवृति , खाद्य और बीज अनुदान , डीजल अनुदान और सरकारी और गैर -सरकारी लाभों को प्रदान करने के माँगा जाता हैं।

यह भी पढ़िए – जन सेवा केंद्र क्या हैं और यह कैसे खोला जाता हैं ?

Aay Praman Patra Banwane Ke Liye Document |

देखिये आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होना चाहिए जो की आय प्रमाणपत्र बनवाने के समय आपसे माँगा जायेगा।

  • पहचान पत्र – आपके पास पहचान पत्र होना चाहिए पहचान पत्र के लिए आप आधार कार्ड या पैन कार्ड को भी लगा सकते हैं।
  • कोई इनकम सर्टिफिकेट – आप आय प्रमाण पत्र बनवाने जा रहे है इसके आप के पास कोई भी एक इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए।  अगर आपके पास कुछ नहीं तो सेल्फ डेक्लरेशन फॉर्म ( Self Deceleration Form ) को भर कर आप अपने गाँव के मुखिया और कर्मचारी से हस्ताक्षर करवा के लगा सकते हैं।
  • आधार कार्ड – यह एक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।
  • फोटो – आपके पास दो पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए |
  • स्थान्तरण सर्टिफिकेट – अगर आप कहीं दूसरे शहर से आये है तो आपके पास स्थान्तरण सर्टिफिकेट होना चाहिए | जायदातर इसको नहीं माँगा जाता हैं |

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाया जाता हैं – Aay Praman Patra Kaise Banwaya Jata hain ?

चलिए अब बात कर लेते हैं की आय प्रमाण पत्र यानि Income Certificate कैसे बनवाया जाता हैं।  इस्कोबनवाने के लिए आप दो तरह से बनवा सकते हैं।

सरकारी दफ्तर या अपने ब्लॉक जाकर – Aay Praman Patra |

जहाँ भी आपका ब्लॉक होगा वहां आपको जाना है और वहां आपको आय प्रमाण पत्र बनवाने के फॉर्म मांगना है।  कई बार यह आपको बाहर से भी खरीदना पड़ता हैं।  यह फॉर्म आपको ऑनलाइन में भी मिल जायेगा।

आप अपने राज्य का नाम लिख के गूगल पर फॉर्म को सर्च कर सकते हैं  उदहारण के लिए मैं बिहार का रहने वाला हूँ तो मैं बिहार आय प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड पीडीऍफ़ [ Bihar Income Certificate Form Download ] सर्च करूँगा

यह फॉर्म भरके आपको अपने ब्लॉक में जमा करवाना होता है वह से आपको एक पावती रसीद [ Acknowledgement Receipt ]  दे दिया जाता हैं।  फॉर्म भरने के बाद आपको दस से पंद्रह दिन के अंदर आपका आय प्रमाण पत्र ब्लॉक में बन के तैयार होगा आपको वहां जाना होगा लेने के लिए।

[the_ad id=”47″]

ऑनलाइन जाति प्रमाणपत्र  [ Online Aay Pramanpatra Banwana ]

अब दूसरा तरीका यह होता है की घर बैठे आप ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदक कर सकते हैं।  और बड़े आसानी से आप बनवा सकते इसे।  ऑनलाइन आवेदक करने लिए आप सभी जरुरी दस्तावेज स्कैन करके मोबाइल या कंप्यूटर में पहले रख ले।

How To Apply For Income Certificate Online ?

चलिए अब मैं आपको बताता हूँ की अगर आप घर बैठे ऑनलाइन के जरिये प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इस तरह स्टेप by स्टेप बनवाये।

  • सबसे पहले आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट को ढूंढे और वहां अपना अकाउंट रजिस्टर कर ले।
  • यहाँ मैं RTPS की वेबसाइट को चुन ने वाला हूँ जो की बिहार की जाति , आय और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट हैं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद ‘ Apply Online ‘ पर click करें |

apply online

  • यहाँ अब आप सेलेक्ट करें की आपको आपने प्रमाणपत्र कहाँ चाहिए।  मैं आपको सलाह दूंगा की प्रखंड ही चुने क्युकी यह आपके घर के पास होगा।

apply online 1

  • अब यहाँ आप अपना आधार कार्ड , नाम इंग्लिश तथा हिंदी में  और मोबाइल नंबर भरके नेक्स्ट पर क्लिक करे।

apply online 2

  • अब आपको एक OTP प्राप्त होगा उस OTP को यहाँ भरके और शेष फॉर्म भरके सबमिट कर।  सफलता पूर्वक सबमिट करने के बाद आपको एक पावती रसीद दे दिया जायेगा |

Conclusion

मैंने इस पोस्ट आपको यथा संभव सभी चीजों को बताया की आय प्रमाण पत्र [ Aay Praman Patra ] कैसे बनवाया जाता।  अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

उनको भी सभी जानकारिया के बारें में पता चल सके अगर आपका कोई अभी भी डाउट है तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताये।  हर पोस्ट की तरह मैं इस पोस्ट पर भी आपके कमेंट का इंतज़ार करता रहूंगा।

धन्यबाद !

जाते – जाते यह भी पढ़िए –  Amazing facts in hindi – दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य |