Shop Act Panjikaran

शॉप एक्ट लाइसेंस पंजीकरण क्या है और हमें इसकी आवश्यकता क्यों है?

शॉप एक्ट लाइसेंस पंजीकरण कानूनी अनुमति का एक प्रकार है जो कानूनी रूप से किसी व्यक्ति को किसी विशेष स्थान पर व्यापार करने की अनुमति देता है। यदि किसी व्यक्ति की भौतिक दुकान या कार्यालय (स्वामित्व / किराए पर) है, जहां व्यवसाय किया जा रहा है, तो यह लाइसेंस उस व्यवसाय के स्वामी के लिए अनिवार्य है। यह उन्हें उस स्थान पर किए जा रहे किसी विशेष व्यवसाय का प्रमाण देता है।

दुकान और स्थापना अधिनियम श्रम विभाग के अधिकार के तहत है। यह किसी भी प्रतिष्ठान की देखरेख करता है जिसमें किसी भी प्रकार का व्यापार, व्यवसाय या पेशा किया जाता है। यह अधिनियम वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और समाज, प्रिंटिंग फर्मों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य परिसरों के कामकाज पर कड़ी नजर रखता है जो बैंकिंग, बीमा, स्टॉक या शेयर ब्रोकरेज का कार्य करते हैं। भारत में, दुकान और स्थापना अधिनियम एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं क्योंकि प्रत्येक राज्य अपने अलग ऑपरेशन का पालन करता है।

एक दुकान और स्थापना लाइसेंस प्राप्त करने के लाभ

लाभ

1.व्यवसाय करने का अधिकार

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए कानूनी इकाई प्रमाण प्रस्तुत करते हैं, तो आप अपने स्थान या अपने राज्य में व्यवसाय करने के अधिकार प्राप्त कर सकते हैं।

2.एक चालू व्यवसाय खाता खोलने में आसानी

RBI के मानदंडों के अनुसार, प्रत्येक दुकान या प्रतिष्ठान के पास एक अलग व्यवसाय खाता होना चाहिए ताकि यह दिन-प्रतिदिन के लेनदेन को प्रतिबिंबित करे। बैंकों को खाता खोलने के लिए एक वैध इकाई प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है जिसके लिए दुकानें और स्थापना लाइसेंस आपको इस खाते को आसानी से खोलने में मदद करता है।

3.निरीक्षण की सुविधा

स्थानीय नगरपालिका और राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से दौरा और निरीक्षण किया जाता है कि किसी विशेष इलाके में दुकानें और प्रतिष्ठान ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। दुकानों और प्रतिष्ठान का लाइसेंस होने से, आपको इस तरह के निरीक्षणों को जल्दी और आसानी से करने में मदद मिलती है।

4.सरकारी लाभ

एक राज्य में सभी छोटे व्यवसायों के लिए नीति-निर्माण निकाय राज्य डीआईसी विभाग है। यह समय-समय पर छोटे व्यवसायों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न योजनाओं के साथ आता है। वैध दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण वाले व्यवसाय केवल इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण के लिए आवश्यक जानकारी:

आवश्यक जानकारी

– फर्म का नाम

– फर्म का पता

– व्यवसाय की प्रकृति

– दुकान / स्टोर में कर्मचारियों की संख्या

– प्रबंधक का नाम

– छुट्टी का दिन, आदि।

ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉप एक्ट लाइसेंस पंजीकरण के लिए आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

ध्यान रखने योग्य बातें

– पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद यदि कोई बदलाव करना है तो इसे मुख्य निरीक्षक को सूचित किया जाना चाहिए।

– पंजीकरण प्रमाणपत्र व्यवसाय की शुरुआत के 90 दिनों के भीतर प्राप्त किया जाना है।

– घरेलू सेवाएं प्रदान करने वाली प्लेसमेंट एजेंसियों को दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य है।

– किसी भी कारण से, यदि आप अधिनियम के तहत शॉप एक्ट लाइसेंस पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने में विफल रहते हैं, तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

For  Fssai Registration Related Queries And Details Please Click Here.