मोबाइल के लिए एक्सेल के विकल्प

Google App उपयोगकर्ता आर्टिकल सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मोबाइल के लिए एक्सेल के विकल्प

स्प्रेडशीट पूरे विश्व के लोगों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक रही है। वे हमारी बहुत मदद करते हैं और हमारे काम को बहुत आसान बनाते हैं। वे टू-डू सूचियों में मदद करते हैं, हमारे लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, और बेहतर निर्णय लेने में मदद करते हैं।

यह सच है कि ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे वे ट्रैक नहीं कर सकते। स्प्रैडशीट्स को पहली बार हमारे जीवन में आए हुए एक लंबा समय हो गया है और तब से वे आपके जीवन की बेहतरी के लिए विकसित और परिवर्तित हुई हैं।

साधारण टेबल और कैलकुलेटर से लेकर अब शक्तिशाली उपकरण होने तक जो बड़े पैमाने पर डाटा सेट में हेरफेर कर सकते हैं, वे निश्चित रूप से हमारे लिए वरदान हैं।

लेकिन ईमानदारी से कहूं तो ये एक्सेल भ्रमित करने वाले भी हो सकते हैं और हर कोई उनका उपयोग नहीं कर सकता जो उन्हें नहीं समझते हैं, इसलिए, आज बाजार में ऐसे कई विकल्प हैं जो आपको वह सब प्रदान करते हैं जो एक्सेल ऑफर करता है और बिल्कुल हर किसी के द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

मोबाइल के लिए ये एक्सेल के विकल्प लोगों के उपयोग के लिए उपलब्ध हैं और उनमें से कुछ शीर्ष हैं:

मोबाइल के लिए एक्सेल के विकल्प

Lio

Lio App, एक्सेल के लिए एक बढ़िया विकल्प है और यह सबसे अच्छा ऐप है जो आपको अपना काम और सारी जानकारी मैनेज करने में मदद करता है। इसे बिल्कुल कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

अपने ग्राहकों की जानकारी पर नज़र रखने से लेकर टू-डू लिस्ट बनाने और पैसे या किसी अन्य चीज़ पर नज़र रखने तक, Lio आपकी हर चीज़ में मदद करता है।

Google Sheets

Google Sheets एक्सेल के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है जिसका उपयोग लगभग हर कोई करता है। इसका उपयोग करने के लिए आपके पास केवल एक जीमेल आईडी होनी चाहिए, जो लगभग हर कोई उपयोग करता है।

यह Google के अन्य सभी ऐप्स के साथ एकीकृत है जिसमें Google analytics, Google data studio, Google फॉर्म इत्यादि शामिल हैं।

Google Sheets के साथ, आप फॉर्मेटिंग और पाइवोट टेबल्स प्राप्त कर सकते हैं। आपको Google Translate और Google finance जैसे कुछ Google विशिष्ट फंक्शन्स भी मिलेंगे। ऐप आपको चार्ट और ग्राफ़ की एक प्रभावशाली सारणी बनाने देता है जो रीयल-टाइम में अपडेट होता है।

B5lEMw4MTxzqplNA4YBXcM2DhxQwPAa3W6dN0DEbvhqXKyMvd2C ukRTh1TI0JqbbgggICbOgHKt42lBbSPzdqSsIslB cDDiL7K0MXTvYC4Rgqli54n8EVvO3HT0eMG8oJK7yy

Smart Sheet 

यह प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और अन्य गैर-स्प्रेडशीट कार्यों के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रोजेक्ट्स का ट्रैक रखने और प्रगति रिपोर्ट मैनेज करने के लिए स्प्रेडशीट का उपयोग कर रहे हैं, तो स्मार्टशीट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

इस ऐप के साथ, आपको टेम्प्लेट की एक समृद्ध लाइब्रेरी मिलती है जिसे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित कर सकते हैं। ऐप का उपयोग आपकी टीमों के लिए HTML जानकारी बनाने के लिए भी किया जा सकता है और आपको अपनी टीम के सदस्यों के साथ सहयोग करने की अनुमति देता है।

Quip

यह एक प्रोडक्टिविटी टूल है जो न केवल एक स्प्रेडशीट टूल है बल्कि Google docs की तरह एक सहयोगी दस्तावेज़ एडिटर भी है। Quip पर, आप स्लैक जैसी चैट होस्ट कर सकते हैं, प्रेजेंटेशन बना सकते हैं और अपनी टीम को करीब ला सकते हैं।

इस एडवांस्ड ऐप में 400 से अधिक अंतर्निहित कार्य हैं। यह ग्राफ़, चार्ट, सहयोग आदि बनाने जैसी विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करता है। ऐप की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक स्प्रेडशीट को अन्य Quip दस्तावेज़ों में एकीकृत करने की क्षमता है।

@ टाइप करें, फिर अपने दस्तावेज़ में एक नई शीट बनाने के लिए स्प्रेडशीट चुनें। फिर आप डॉक्यूमेंट> एडवांस्ड पर जा सकते हैं और अपने वर्कफ़्लो के आधार पर दस्तावेज़ लेआउट और स्प्रेडशीट लेआउट के बीच टॉगल कर सकते हैं।

Airtable

Airtable को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह “स्प्रेडशीट्स” को आधार के रूप में संदर्भित करता है जो आपको इच्छित उपयोग के उत्पादों के बारे में कुछ विचार देगा। ऐप बहुत सारे टेम्प्लेट प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता को यह देखने में मदद करता है कि उत्पाद क्या करने में सक्षम है।

7TQE6ae2dcCAAG50C5WCCxG6iaOV0 nJJiUPLcXe7vIOSzPKkirP8rfbknx0b01 IEgq7ONZaX kuDzwQvyDLJV23C2QjqLL77DsAEi89a3Weg6zn19k6Cg102tzfDB0spBblULq

ऐप की कुछ विशेषताएं प्रोडक्ट फ्लो चार्ट, उत्पाद लॉन्च चेकलिस्ट, बिक्री और सीआरएम समाधान और यहां तक ​​​​कि वीडियो प्रोडक्शन स्टोरीबोर्ड भी हैं।

एयरटेबल में, कॉलम “फ़ील्ड” होते हैं और row “रिकॉर्ड” होती हैं। जब आप किसी row पर क्लिक करते हैं, तो आप पूरे रिकॉर्ड के लिए फ़ील्ड देख सकते हैं। प्रत्येक फ़ील्ड अनुकूलन योग्य है, क्योंकि कोई फ़ॉन्ट या आकार नहीं बदल सकता है, लेकिन आप विभिन्न विकल्पों में से चुन सकते हैं, जिसमें चेकबॉक्स, दिनांक, URL, बार कोड, और बहुत कुछ शामिल हैं।

Airtable से आप फ़ार्मुलों का उपयोग कर सकते हैं, ग्राफ़ बना सकते हैं और पाइवोट टेबल बना सकते हैं। अपने बेस में रिकॉर्ड देखें और मूल्यों को संक्षेप में प्रस्तुत करें। एयरटेबल आपको किसी अन्य वेब पेज की सामग्री को आपके द्वारा बनाए गए डैशबोर्ड में एम्बेड करने देता है।

तो, अगली बार जब आप एक्सेल के लिए एक आसान विकल्प की तलाश कर रहे हों तो ऊपर दी गई सूची में से किसी एक को चुनें और अपनी लाइफ को आर्डर में ले आएं। ये सभी विकल्प एकदम सही हैं और एक्सेल जो कुछ भी करता है और बहुत कुछ प्रदान करते हैं। इसलिए, वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और कुछ बेहतरीन एक्सेल विकल्पों का उपयोग करना शुरू करें।

Murari Poonia

Murari Poonia is a UG student, a novice web developer & designer, as well as a part-time blogger. Apart from that, you may see him engraving his words on paper with a pen in his free time. He's from Churu in Rajasthan. 🖤

टिप्पणियाँ(0)

अपनी प्रतिक्रिया दें।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जायेगा। चिह्नित फ़ील्ड आवश्यक है *