Google Drive Se Delete File Recover Kese Kare ? पूरी जानकारी !

Google App उपयोगकर्ता आर्टिकल सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें।

"Google Drive Se Delete File Recover Kese Kare" के टॉपिक

आज की गाइड Google Drive Se Delete File Recover Kese Kare के बारे में होने वाली है

Google क्या है ?  ये तो आप सभी को बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप ये तो जानते ही हो। क्या आप Google Drive का इस्तेमाल करते हैं ? यदि आपको नहीं पता है तो आप जानेंगे कि ये होता क्या है ?

अगर आपको पता है तो भी ये आर्टिकल आपकी बहुत मदद करेगा। इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि हम Google Drive से परमानेंटली डिलीट हुई Files को रिकवर कैसे कर सकते हैं ? तो चलिए पहले जान लेते हैं कि Google Drive क्या है ?

Google Drive क्या है:-

Google Drive को गूगल की एक सर्विस या एप्प कहा जा सकता है जो कि एक क्लाउड स्टोरेज है । आप इसमें अपने जरूरी डॉक्यूमेंट या Files को ऑनलाइन सेव करके रख सकते हैं जिससे आपके फ़ोन का स्टोरेज बचेगा।

आपको इसमें Files अपलोड करने के बाद बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जैसे Files को किसी से शेयर करना, बाद में जरूरत पड़ने पर Files को डाउनलोड करना, Files के लिए फोल्डर बनाना आदि । आप इन Files को अपने Google एकाउंट से कभी भी व किसी भी डिवाइस पर लॉगिन करके Access कर पाएंगे ।

Google Drive पर आपको फ्री में लगभग 15 GB तक का ऑनलाइन स्टोरेज मिल जाता है जिसे आप कुछ शुल्क चुकाकर बढ़ा भी सकते हैं । Google Drive पर से Files को डिलीट करने के बाद वे Trash/Bin में चली जाती हैं और वहां से भी डिलीट करने पर ये Files परमानेंटली  डिलीट हो जाती हैं ।

हां दोस्तों, मैंने खुद इस ट्रिक से अपनी परमानेंटली डिलीट हुए File को रिकवर करवाया है । वो File बिन से गलती से डिलीट हो गयी थी और वो मेरी जरूरत की थी तो मुझे इस ट्रिक को अपनाना पड़ा और कमाल देखना ये ट्रिक बिल्कुल काम करती है ।
तो आज का Topic ही यही है कि अगर हम Google Drive पर अपलोड की गई Files को परमानेंटली डिलीट करने के बाद फिर से रिकवर किस तरीके से कर सकते हैं

Google Drive Se Delete File Recover Kese Kare

परमानेंटली डिलीट की हुए Files को फिर से रिकवर करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स Follow करने होंगे –

IMG 20190926 150504

1.सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Google Drive एप्प ओपन करनी होगी ।                                                             


2.वहां आप Google Drive के Trash या Bin में जाकर दुबारा देख लें कि कहीं आपकी Files वहां तो न हो क्योंकि Trash/Bin में से डिलीट करने के बाद ही Files परमानेंटली डिलीट होती हैं । 

Google Drive

3.अगर आपकी Files Bin या Trash में नहीं हैं तो आपको Three Lines पर क्लिक करके Help & Feedback ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।                                                         

Google Drive

Google Drive

4.वहां पर आपको पॉपुलर आर्टिकल के नीचे दिख रहे ऑप्शन में से Find Or Recover A File ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।   


Google Drive

5.फिर आपके सामने जो पेज ओपन होगा तो वहां पर आपको थोड़ा नीचे Scroll करना होगा ।                                                                         Refurbished Phone के बारे में सारी जानकारी – HindRise


Google Drive

6.फिर वहां पर दिख रहे Android व Computer और iphone & iPad ऑप्शन में से कंप्यूटर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।                                                                       


Google Drive

7.बाद में दिख रहे Contact Us ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । 


8.फिर आपके सामने ऐसा Interface खुलेगा जिसमें पहले स्टेप में आपको अपनी समस्या डालनी है जिसके बारे में आप सहायता चाहते है । फिर आपको Next Step पर क्लिक करना होगा ।       

Google Drive

Google Drive

9.फिर दूसरे स्टेप में आपको अपनी समस्या की डिटेल के लिए उसकी कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी फिर नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करना होगा ।                                                                                                                                                               


Google Drive

10.तीसरे स्टेप में आपको समस्या के हल पाने का तरीका चयनित करना पड़ेगा अगर आप कॉल से हल चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल नंबर डालने होंगे। अगर आप ऑनलाइन चैट चाहते हैं तो आपको अपना नाम डालना होगा।
अगर आप ईमेल पर चैट चाहते हैं तो भी आपको अपनी डिटेल डालनी होगा ।                                          

Google Drive क्या है ? – Wikipedia                                                           


11.अगर आपने कॉल का ऑप्शन सेलेक्ट किया होगा तो आपके पास कॉल आ जायेगा और अगर ऑनलाइन चैट का ऑप्शन सेलेक्ट किया होगा तो आपके सामने एक चैट विंडो और अगर ईमेल सेलेक्ट किया होगा तो आपके पास मेल आ जायेगा जहां पर आप चैट कर सकते हैं ।

IMG 20190926 154356

12.वहां पर से आपको Google Drive के स्पेशलिस्ट से अपनी समस्या जाहिर करनी होगी । अगर आपकी फ़ाइल परमानेंटली भी डिलीट हो गयी हैं तो भी वो आपकी फाइल्स को रिकवर करके दे देंगे । 


रिकवर होने के बाद अगर आप वापस Google Drive में आकर रिफ्रेश करेंगे तो आपको वो फोल्डर या फ़ाइल दिखने लगे जाएगी ।

एक बात ये कि दोस्तों ये ट्रिक सिर्फ परमानेंटली डिलीट की हुए File को ही वापिस लाने में नही बल्कि अगर आपकी Google Drive से जुड़ी कोई भी समस्या है तो उसे भी आप इसी तरह से हल कर सकते हैं ।

तो दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसे लगी ? अगर Google Drive के बारे में ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने मित्रों या फैमिली के साथ शेयर जरूर करना ।
अलविदा दोस्तों ……… मिलेंगे अगली पोस्ट में ।

Google Drive Se Delete File Recover Kese Kare पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी तो इसे शेयर जरुर करें

टिप्पणियाँ(0)

अपनी प्रतिक्रिया दें।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जायेगा। चिह्नित फ़ील्ड आवश्यक है *