Dofollow Backlinks कैसे बनायें ? – Beginner Guide

Google App उपयोगकर्ता आर्टिकल सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Dofollow Backlinks Kaise Banaye ? यह सवाल मुझसे बहुत बार पूछा गया है। बहुत से भाइयों ने इस सवाल को मुझसे Facebook और Whatsapp पर पूछा है।

आप लोगों को यह बात बहुत अच्छे से पता होगी कि आर्टिकल लिख लेने के बाद हमें Do Follow Backlinks बनानी पड़ती है। तब जाकर कहीं आर्टिकल रैंक करता है। मैं जो भी पोस्ट Hindrise.com पर लिखता हूँ वो मेरे खुद के अनुभव से लिखी हुई होती है। ऐसा नहीं है कि मैंने कहीं से विडियो देख लिया और पोस्ट लिख डाली। 

चलो थोडा सा बात कर लेते हैं कि Backlinks Kya Hoti Hain ? फिर आगे आपको बताऊंगा कि Backlinks कैसे बनायीं जाती हैं

Backlinks क्या है ?

Backlinks Off Page Seo का एक हिस्सा होती हैं अगर आपको नहीं पता है कि On Page Seo कैसे करते हैं या Seo Friendly Post कैसे लिखे तो आप ये पोस्ट पढ़कर इनकी जानकारी ले सकते हैं

देखो भाइयों, मैं आपको Practical Way में सझाऊंगा कि Backlinks Kya Hoti Hain ? जब आप नयी वेबसाइट बनाते हो तो तब आप उस वेबसाइट के लिए एक डोमेन खरीदते हैं। उस डोमेन का Links मतलब Url जो किसी दुसरे वेबसाइट के किसी Post, Page, Sidebar, Comments या Menu Section में नहीं होती हैं क्योंकि वह डोमेन अभी नया है। इसलिए इन Links को ही Backlinks कहते हैं व ऐसी Links बनाने को ही हम लोग Backlinks बनाना कहते हैं।

अब आपको पता चल गया होगा  कि Backlinks क्या होती हैं ? अब मान लीजिये आपने इस पोस्ट पर Comment किया और मैंने अपनी इस पोस्ट पर आपकी Comment को Approve कर दिया है मतलब अब आपका URL इस आर्टिकल पर आ गया हैअब जब भी कोई इस आर्टिकल को पढ़ेगा तब वह नीचे दी हुए Comments भी जरुर पढ़ेगा और उसको आपका Comment पसंद आया तो वह वहाँ से Link के जरिये आपकी वेबसाइट पर जाएगा

ठीक इसी तरह Google Bot भी आपकी वेबसाइट को Treat करेगा जैसे कि मैंने आपको ऊपर उदाहरण में बताया है

Backlinks कैसे काम करती हैं ?

अब मैं आपको बताता हूँ कि ये Backlinks आखिर काम कैसे करती हैं ? अब मान लीजिये आपने Wikipedia जो कि एक High Authority वेबसाइट है, से Backlink बना ली है और विकिपीडिया का ट्रैफिक Billions में है। साथ में DA और PA भी High है तो वहाँ से आपकी वेबसाइट पर काफ़ी ट्रैफिक Redirect होकर आएगा।

अब चूँकि विकिपीडिया का DA व PA ज्यादा है मतलब कि वह High Authority वेबसाइट है तो वहाँ से Backlink मिलने पर गूगल को ये लगेगा कि विकिपीडिया भी आपकी वेबसाइट को Support करता है मतलब आपकी वेबसाइट एक अच्छी व Trusted वेबसाइट है

इसलिए वह आपकी पोस्ट को रैंक करता है क्योंकि गूगल यह चाहता है कि जब कोई गूगल में कुछ सर्च करे तो उसे सबसे Best जानकारी मिले ताकि अधिक से अधिक Traffic गूगल को मिले और गूगल और भी ज्यादा Trusted Search Engine बनता जाए याद रखें कि यह गूगल का Business है। आशा है कि आपको समझ आया होगा।

अब बात रही कि Backlinks Kaise Banaye ? तो उससे पहले हम लोग Backlinks के बारे में थोड़ा और जान लेते हैं

Backlinks कितने प्रकार की होती हैं ?

मुख्य रूप से Backlinks दो प्रकार की होती हैं जिनके नाम है – 

  1. Do Follow Backlinks 
  2. No Follow Backlinks 

लेकिन यहाँ हम सिर्फ़ Do Follow Backlinks के बारे में बात करेंगे कि Dofollow Backlinks कैसे बनायें ? क्योंकि आज का लेख इसी पर आधारित है

Dofollow Backlinks Kaise Banaye ?

चलिए अब आपको बताता हूँ कि ‘Do Follow बैकलिंक कैसे बनायी जाती हैं ?’ Backlinks बनाने के कई प्रसिद्ध तरीके हैं जिनमें से कुछ मैं आज आपको बताऊंगा ताकि आप सीख पायें कि Backlinks कैसे बनायी जाती हैं और वो भी Dofollow.

सबसे प्रसिद्ध तरीका है Comments से Backlinks बनाने का। लेकिन आजकल ये तरीका उतना प्रभावी नहीं रहा है

Create Backlinks Through Comment [ Popular & Easy Way ]

इस तरीके से Backlinks बनाने के लिए आपको कीसी भी वेबसाइट पर जाना है जिसका DA/PA High हो मतलब कि वह High Authority वेबसाइट हो। और वहां जाकर आपको उनके पोस्ट को पढना है तथा उस पोस्ट में आपको जो भी बात पसंद आयी हो या उस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आपको वह उनके Comment Section में जाकर लिखना है व URL में अपनी वेबसाइट की लिंक देनी है। ध्यान रहें अपनी Comment को सिर्फ़ Links से ही न भर दें।

अगर किसी वेबसाइट पर वेबसाइट Url डालने का विकल्प न तो आप Comment Box में एस तरह Comment करें ताकि आपको Backlink मिले [ <A Href=”http://www.example.com”>example Anchor Text</a> ] इस तरह HTML का इस्तेमाल करेंअगर आप ख़राब Comment करेंगे और वो भी सिर्फ़ Backlink के लिए तो हो सकता है आपका Comment Approve न हो

HTML में आपको Example.com की जगह अपनी वेबसाइट के Main URL या पोस्ट के URL को डालना होगा और ‘Example Anchor Text’ की जगह अपना Keyword डाल सकते हैं

Create Backlinks Through Guest Posting

आपको सबसे Power Full Backlinks इस तरीके से मिल सकती हैं। आपको किसी पुराने ब्लॉगर से या अपने किसी दोस्त से जो ब्लॉग्गिंग करता हो और उसकी वेबसाइट का High DA व PA हो तथा आपके Niche से Related भी हो वहाँ पर आपको एक अच्छा सा गेस्ट पोस्ट लिखना है और उस पोस्ट के अन्दर या नीचे आपको अपने ब्लॉग का लिंक देना है जिस से उस वेबसाइट का कुछ ट्रैफिक उस लिंक के जरिये आपकी वेबसाइट पर आ सके नीचे आप Sample देख सकते हैं जिसमें किसी ने Guest Post की थी किसी दुसरे की वेबसाइट पर और उसने अपने ब्लॉग कि लिंक इस तरह दी थी इस पोस्ट को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

अब अगर आपको कोई Guest Post करने की अनुमति नहीं देता है अपनी वेबसाइट पर तो आप Medium.com  जैसे कई वेबसाइट पर अपनी पोस्ट लिखकर अपनी पोस्ट के Url को सबमिट कर सकते हैं जिससे आपको वहाँ से एक-दो Do Follow Backlinks मिल जाये।

Create Backlinks Through Photo

आप Photo के जरिये भी Backlinks बना सकते हैं इसके लिए आपको Pinterest जैसी Traffic Gaining वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट से जुड़ी फ़ोटो बनाकर अपलोड करनी है। वहां आपको अपने वेबसाइट की लिंक देनी है जिससे आपको वहाँ से भी Backlink मिल जायेगी।

Create Backlinks Through Forum

Forum से Related Backlinks बनाने के लिए आपको Popular Community वेबसाइट को Join करना है। वहाँ आप अपने सवाल पूछ सकते हैं और लोगों के सवाल को जवाब दे सकते हैं। वहाँ आपको प्रोफाइल में अपनी वेबसाइट का लिंक देना है।

आप लोगों को उनके सवालों का जवाब दें और जब आपको लगे कि अब अपनी वेबसाइट का लिंक देना चाहिए तो आप वहाँ अपनी वेबसाइट का लिंक भी Reference में दे सकते हैं। आप Quora जो कि एक Question & Answer वेबसाइट है , से भी लोगों के सवालों का जवाब देकर Backlinks ले सकते हैं। 

Through  Social Bookmarking Sites

सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट में आपको ज्यादा उलझाऊंगा नहीं। बस आपको इतना बताना चाहूँगा कि जितनी भी Popular Social Media वेबसाइट हैं उन सब पर अपने आर्टिकल को शेयर करें और वहाँ अपने अपनी पोस्ट या वेबसाइट की लिंक दे।

आप इन सब वेबसाइट पर Genuine Profile ही बनाये कोई Fake प्रोफाइल नहीं। अगर आप उन सभी वेबसाइट के नाम जानना चाहते हिं जहां आप अपने आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं तो यहाँ क्लिक करके आप उनकी सूची देख सकते हैं।

और भी काफ़ी तरीके है Backlinks बनाने के लेकिन मेरे हिसाब से Beginner के लिए इतना ही बताना सही है क्योंकि ज्यादा से सब खिचड़ी हो जाएगी।

Dofollow Backlinks Kaise Banaye [ Conclusion ]

और भी बहुत तरीकों से आप Backlinks बना सकते हैं जैसे कि Paid Backlinks आदि। लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा कि आप Backlinks ख़ुद ही बनाये कभी भी Backlinks ख़रीदे नहीं क्योंकि ये आपकी वेबसाइट के लिए Harmfull हो सकता है। 

मैंने इस पोस्ट में यथा संभव मेहनत की है फिर भी अगर आपको लग रहा है कि मैं इस लेख में कुछ बताना भूल गया हूँ तो आप हमें Comment Box में जरुर बतायें।

साथ ही अगर आपका कोई सवाल है तो अपने सवालों को भी Comment Box में बताये ताकि हम उनका यथोचित जवाब दे सकें।

मैं आशा करता हूँ कि आज के इस आर्टिकल से आपको मदद मिली होगी। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि हमें अगले लेख के लिए मोटिवेशन मिले कि हमारे लेख लोगों कि मदद कर रहे हैं।

मिलते हैं अगले लेख में !

टिप्पणियाँ(31)

  1. Raushan Kumar

    Bro, Aapne Backlink Ke Bare Me Bhut Hi Accha Jaankari Likha Hai. Thanks For Sharing ?

    ➲ रिप्लाई
  2. Mamun Biswas

    “Bas aapko kisi bhi website par jana hai jiska DA PA high ho. Aur wahan jakar unke post ko padhna hai tatha jo bhi bat aapko pasand hai. Unke post se related wah unke comment box me aapko likhna hai tatha aapko waha apne site hai links dena hai. ” Ye line bhut accha lga Thank you for ye btane k liye

    ➲ रिप्लाई
  3. Sk raj

    यह वेबसाइट मैने बनाया है जो आपको जानकारी देगा कि आप हमेशा स्वास्थ कैसे रहे

    ➲ रिप्लाई
  4. Deepesh kumar

    bhai ek hi language ka use kare to jada batter hoga…hindi ya Hinglish… and ads pahle page par aapke user experience kharab kar rahi hai means users ko content na dikhkar ads pahle dikh rahi hai…. usko scroll karna pad raha hai to vo content dekh pa raha hai…. so mujhe thik nahi laga as a user…. and google 2020 update me user experience matter karta hai iski wajah se logo ke traffic badh rahi hai…. this is my personal review…. but buy the way article is Nice…. use the infographics….user experience acha hoga… thanks for sharing these amazing article…. keep up the good work..’ Thanks a lot…

    ➲ रिप्लाई
    1. HindRise

      कुछ पोस्ट पहले लिख दिया गया था और बस ऐसे ही लिखा करता था । अब सीरियस लिखता हूँ ।

      ➲ रिप्लाई
  5. Rahul Jain

    Wow bhai aapane bilkul hi easy language men sabkuchh bats diya.Thanks

    ➲ रिप्लाई
  6. three qubes

    भाई आपने बहुत ही अच्छी तरह से बताया है वो भी आसान भाषा मैं यह आपका सराहनीय काम है three qubes

    ➲ रिप्लाई
  7. Aman Singh Tomar

    I loved reading your article. I often read new articles on your blog, which led me to learn a lot. All your articles have the full ability to understand the topic completely. You continued to give us your knowledge in the same way, thank you very much for this.

    ➲ रिप्लाई
  8. roshan kumar

    सबसे अच्छी बात यह की आपके वेबसाइट का डिज़ाइन बहुत ही अच्छा है ! अपने यह वेबसाइट कह से बनाया है। क्या में इसके बारे में जान सकता हूँ। और पोस्ट बहुत अच्छा था। एक नए ब्लॉगर के लिए जो स्टार्टिंग में स्ट्रगल करते है ब्लॉग्गिंग अपने एक अच्छी सिख दी है ! लोगो को Thanks for the informative post..

    ➲ रिप्लाई
  9. Rahul jain

    आपने बहुत ही बढ़िया तरीके से post को लिखा है जिससे इसे समझने में आसानी होती है उम्मीद है आगे भी ऐसे ही post आप हमारे लिए लिखते रहेगे

    ➲ रिप्लाई
  10. Devender Kumar

    thanku so much sir is detail post ke liye kya hame dofollow ke sath sath kuch nofollow backlink bhi bnane chahiye ya nhi or dofollow vs nofollow backlink ratio kitna hona chahiye please bataye

    ➲ रिप्लाई
    1. मनीष यादव

      do follow ke sath sath no follow bhi banao … lekin yah bat yaadrkho apna poora dhyan ek hi chij pe mat lagao jaise ek hi kam ko na kro

      ➲ रिप्लाई

अपनी प्रतिक्रिया दें।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जायेगा। चिह्नित फ़ील्ड आवश्यक है *