CCC Full Form : आज हम लोग 21वीं सदीं में रह रहें है। आज कंप्यूटर का जमाना हैं। लोग कामयाब होने के लिए न जाने कौन-कौन से कोर्स कर रहे हैं। आज अगर आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जाते हैं तो आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए तभी आप वहां कुछ कर पाएंगे। कुल-मिलाकर कहा जाये तो आज इंसान कंप्यूटर के नॉलेज के बिना कुछ भी नहीं हैं।

वैसे तो बहुत सारे कोर्स हैं जैसे कि DCA , ADCA और DCM. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से CCC (सीसीसी) के बारें में जानने वाले हैं । CCC कोर्स को लोग ट्रिपल-C कोर्स के नाम से भी जानते हैं।

यहाँ हम आज जानेंगे कि CCC क्या हैं ? CCC Ka Full Form और CCC करने के लिए योग्यता क्या हैं ? साथ ही आप ये भी जानेंगे कि CCC कैसे किया जाता हैं ?

ccc-kya-hai

CCC ( सीसीसी ) क्या हैं ? What is CCC Course In Hindi ?

CCC एक Certificate Course हैं जिसे Nielit यानि कि National Institute Of Electronics And Information Technology के द्वारा आयोजित किया जाता हैं। इसके अंतर्गत कंप्यूटर और इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए Basic नॉलेज दिया जाता हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप कागजी तौर पर कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब के लिए योग्य हो जाते हैं। सरकार ने अब सभी सरकारी नौकरी के लिए CCC Course करना अनिवार्य कर दिया हैं। इस कोर्स में आपको Mailing करना, Presentation बनाना और लैटर लिखना भी सीखा दिया जाता है।

सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह कोर्स अब अनिवार्य कर दिया है। जिससे कर्मचारियों को भविष्य में किसी तरह की आवश्यकता होने पर वह कंप्यूटर भी चला सकें। चलिए आपने यह तो जान लिए की CCC Couse क्या हैं ? चलिए अब जानते हैं CCC Ka Full Form क्या होता हैं ?

CCC Full Form : CCC Ka Full Form क्या हैं ?

CCC का फुल फॉर्म ” Course On Computer Concept ” होता हैं जिसे हिंदी में “कंप्यूटर अवधारणा पर कोर्स “ कहते हैं। सीसीसी का मतलब कंप्यूटर के बारें में Basic (बुनियादी) चीजों का पता होना हैं। जिसके मदद से सीसीसी सर्टिफिकेट धारक स्वयं कंप्यूटर को ऑपरेट कर सकें।

अगर आपको पहले से ये सब आता हैं तो भी आपके पास CCC का प्रमाण पत्र होना चाहिए। इस कोर्स में आपको MicroSoft Office , Multimedia और Internet का नॉलेज होना चाहिए। इसके परीक्षा में आपसे यही सब पूछा जाता हैं।

CCC Course Duration – CCC कोर्स का Duration कितने दिन का होता हैं ?

इस कोर्स की अवधि 3 महीनों की होती है। इस कोर्स को पास करना बहुत ही आसान होता हैं। अगर आप प्रतिदिन 1½-2 घंटा किसी इंस्टिट्यूट में क्लास लेंगे तो बड़ी ही आसानी से पास कर सकते हैं।

इंस्टिट्यूट पर आपको Theory के अलावा प्रैक्टिकल कराकर भी सिखाया जाता हैं। जिससे आपको कोर्स समझने में आसानी होगी।

CCC Course Fee – CCC का FEE कितना हैं ?

यदि आप सरकारी नौकरी करने की कामना करते हैं तो आपको यह कोर्स करना बहुत आवश्यक हैं। आप इंस्टिट्यूट में यह कोर्स करते हैं तो लगभग आपको 3200-3500 रुपये खर्च करने होंगे।

आप चाहे तो इस कोर्स की तैयारी अपने घर बैठे भी कर सकते हैं। चाहे तो आप इसकी तैयारी ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। Youtube पर आपको बहुत सारे चैनल मिल जायेंगे जो इस कोर्स की तैयारी करवाते हैं।

जब आप सीसीसी कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो लगभग आपको 590 से लेकर 900 रूपये तक फीस भरना होता हैं। आवेदन करने के 3 माह के बाद NEILIT आपको एडमिट कार्ड भेजता है या आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

सीसीसी कोर्स की परीक्षा कैसी होती हैं ?

CCC की परीक्षा ऑनलाइन होती हैं। यह एक CBT Based एग्जाम हैं यानि इसमें सब कुछ ऑनलाइन ही किया जाता हैं। परीक्षा केंद्र पर आपको एक कंप्यूटर दिया जाता हैं। जिसमे आप अपना Roll Number दर्ज करते हैं। इस परीक्षा में आपसे 100 MCQ प्रश्न पूछा जाता हैं यानि कि प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 उत्तर दिये होते है उसमें से एक सही उत्तर को आपको चुनना होता हैं। CCC परीक्षा में पास होने के लिए आपको 50 % अंक लाना अनिवार्य है। इस परीक्षा में आपको Grade दिया जाता हैं जो इस प्रकार से हैं :-

50 – 54 % D
55 – 64 % C
65 – 74 % B
75 – 84 % A

CCC Syllabus : CCC परीक्षा पाठ्यक्रम

सीसीसी परीक्षा में सभी तरह के बुनियादी सवालों को पूछा जाता हैं। इसमें आपको सभी Basic चीजों की तैयारी करनी चाहिए। आपकी परीक्षा में निम्नलिखित पाठ्यक्रम से सवाल पूछा जाता हैं।

  • Introduction To Computer
  • Basic Finance Terms
  • MS Word , MS Excel & MS Power Point
  • Introduction To GUI Operating System
  • Computer Communication And Internet

Eligibility For CCC Exam | CCC Exam के लिए योग्यता

सीसीसी परीक्षा तो वैसे 12 वीं पास करने के बाद दे सकते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो इसे 8th और 10th पास करने के बाद भी दे सकते हैं।

CCC एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

इस परीक्षा के आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको NIELIT की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आप अप्लाई ऑनलाइन बटन का चयन करें और आवश्यक जानकारी भर दें। अंत में इस परीक्षा के लिए फॉर्म भर दें और अपनी तैयारी की शुरुआत कर दें। आपको अप्लाई करने के 3 माह के अंदर इसका एडमिट कार्ड मिल जायेगा।

CCC Exam पर पूछे जाने वाले कुछ सवाल।

CCC का फुल फॉर्म क्या हैं ?

CCC का फुल फॉर्म “Course On Computer Concept” होता हैं जिसे हिंदी में “कंप्यूटर अवधारणा पर कोर्स” कहते हैं।

CCC कितने महीनों का कोर्स है ?

यह तीन महीनों का कोर्स है।

क्या सरकारी नौकरी के CCC Certificate होना आवशयक है ?

हाँ, अब सरकार ने सभी सरकारी नौकरी के लिए CCC Certificate होना आवशयक कर दिया हैं।

CCC कोर्स की फीस कितनी है ?

CCC कोर्स की फीस लगभग 3500 – 5000 रुपये है।

निष्कर्ष

आपने इस पोस्ट में सीसीसी एग्जाम से सम्बंधित सभी जानकारियां जैसे CCC क्या हैं और CCC Full Form (CCC का फुल फॉर्म) जानी। आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा।

इसे आपने दोस्तों के साथ फेसबुक और Whatsapp पर शेयर करें। अगर आपका अभी भी कोई प्रश्न हैं CCC Exam से सम्बंधित तो नीचे कमेंट के माध्यम से पूछें।